ब्लॉक क्‍या होता हैं ब्‍लॉक का हिन्‍दी क्‍या होता हैं

जब भी किसी गांव में छोटे-मोटे स्तर पर कोई प्रशासनिक कार्य होता है तो ब्लॉक पर जाकर के ब्लॉक पर जो अधिकारी होते हैं उनसे करवाया जाता है ब्लॉक का हिंदी क्या होता है.

Block ka hindi kya hota hai भारत में कितने ब्लॉक हैं एक जिला में कितने ब्लॉक होते हैं के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे.

ब्‍लॉक में हर तरह जो सरकारी सेवा से संबधित काम होते हैं उसके लिए हम सभी को ब्‍लॉक में जरूर जाना पड़ता हैं इसलिए ब्‍लाक के बारे में पूरी जानकारी को रखना बहुती ही जरूरी हैं.

ब्लॉक क्या होता हैं

जिस तरह बड़े स्तर पर देश के संबंधित किसी भी तरह की समस्या होती है तो हम केंद्र सरकार से मदद लेते हैं किसी राज्य से संबंधित कोई समस्या होता है तो राज्य के सरकार से उसका शिकायत करते हैं उनसे सहायता लेते हैं.

जब किसी जिला के अंदर किसी व्यक्ति को किसी भी तरह का कोई प्रशासनिक मदद लेना होता है तो जिला के जो मालिक होते हैं डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट यानी कि डीएम से मदद लेते हैं उसी तरह छोटे-छोटे गांव को एक ब्लॉक के अंदर रखा गया है.

ताकि अगर गांव में किसी तरह की परेशानी है किसी तरह के प्रशासनिक मदद का जरूरत हो गांव के लोगों को कृषि से संबंधित शिक्षा से संबंधित कोई जरूरत हो तो ब्लॉक के अधिकारी यानी कि BDO से मदद लेते हैं.

BDO यानी कि ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर जोकि एक ब्लॉक के अंदर जितने भी गांव आते हैं वहां पर प्रशासनिक सेवाएं गांव का विकास करना विकास कार्यों का देखरेख एक BDO का कार्य होता हैं.

Block ka hindi kya hota hai

किसी भी ब्लॉक में कई पदाधिकारी होते हैं एक ब्लॉक में जो अधिकारी होते हैं वह अपने ग्रामीण जनता का विकास योजना वृद्धावस्था पेंशन योजना, नरेगा, सर्वजनिक वितरण प्रणाली, निर्धन आवास, विकलांग को लाभ, कृषि योजना आदि कार्यों का देखरेख करना होता है.

Block ka hindi kya hota hai

भारत देश को प्रशासनिक स्तर पर कई खंडों में विभाजित किया गया है इसी में एक ब्लॉक आता है जिसको हिंदी में प्रखंड जनपद खंड आदि कहा जाता है वैसे ब्लॉक कई राज्यों में कई नामों से जाना जाता है जैसे कि गुजरात में तालुका पंचायत कहा जाता है.

आंध्र प्रदेश में मंडल प्रजा परिषद कहा जाता है कर्नाटक में मंडल पंचायत के नाम से जानते हैं तो हर राज्य में ब्लॉक को कई नामों से जाना जाता है.

ब्लॉक को किसी भी जनपद का प्रशासनिक स्तर पर बांटा गया क्षेत्र के रूप में जाना जाता है एक ब्लॉक के अंदर कई गांव आते हैं और उन गांव में विकास कार्य से संबंधित कार्य लोगों को सरकार के तरफ से जो भी योजनाएं निकलती है उसको आम जनता के पास पहुंचाना ब्लॉक के अधिकारी का ही कार्य होता है.

भारत में कितने ब्लॉक है

भारत में कई राज्य हैं उन राज्यों में कई जिले हैं जिला में ब्लाक होता है तो एक जिला में लगभग 12 ब्लॉक जिला प्रशासन के सहमति से रखने की मंजूरी मिली है वैसे किसी भी जिला के जनसंख्या के अनुसार भी ब्लॉक होते हैं भारत में लगभग 6612 ब्लॉक हैं ब्लॉक को तहसील या तालुका दार भी कहा जाता है.

ब्लॉक में कार्य क्या होता है    

जब भी किसी व्यक्ति को ब्लॉक लेवल पर कोई कार्य होता है तो ब्लॉक के अधिकारी से जा करके उसका अनुमति लेते हैं या अपने गांव में किसी तरह विकास कार्य करना है तो उसका शिकायत करते हैं ब्लॉक में जो भी पदाधिकारी होते हैं उनका कार्य ब्लॉक में जितने भी गांव होते हैं उन गांवों में ग्रामीणों को ग्रामीण विकास योजनाओं का लाभ पहुंचाना होता है.

भारत सरकार के तरफ से जो भी आम नागरिक के लिए योजनाएं निकलती हैं लाभ दिया जाता है वह ब्लॉक के पदाधिकारी का ही कार्य होता है.

जैसे कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली, वृद्धावस्था पेंशन योजना, नरेगा, विकलांगों को लाभ, निर्धन आवास, कृषि योजना, लोक शिकायतों के निपटारे आदि से संबंधित जो भी कार्य होते हैं वह ब्लॉक के अधिकारी ही करते हैं.

जिसे ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर भी कहा जाता है इनका कार्य ब्लॉक लेवल पर आम नागरिकों को जो भी सहायता होता है उनमें कार्यों में और नीतियों में सहयोग करना होता है.

 FAQ

 ब्लॉक क्या है

एक जनपद का प्रशासनिक स्तर पर बांटा गया क्षेत्र को प्रखंड या ब्लॉक कहलाता है.

ब्लॉक को हिंदी में क्या कहते हैं

वैसे तो ब्लॉक को कई नामों से जाना जाता है लेकिन ब्लॉक को प्रखंड कहा जाता है.

भारत में कितने ब्लॉक हैं

भारत में लगभग 6612 ब्लॉक है.

ब्लॉक के प्रमुख अधिकारी कौन होते हैं

ब्लॉक डेवलपमेंट ऑफिसर यानी की वीडियो ब्लॉक के प्रमुख पदाधिकारी होते हैं.

एक जिला में कितने ब्लॉक होते हैं

एक जिला में 12 ब्लॉक हो सकते हैं.

ब्लॉक का कार्य क्या है

भारत सरकार के द्वारा चलाए जाने वाले योजनाओं को आम नागरिकों तक पहुंचाना ब्लॉक के अधिकारी का कार्य होता है.

सारांश

किसी भी गांव में सरकार के तरफ से मिल रहे योजनाओं का लाभ लेने में ब्लॉक से सहायता लिया जाता है गांव के विकास के लिए गांव में किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए ब्लॉक के अधिकारी से सहायता लिया जाता है.

तो इस लेख में ब्लॉक क्या है Block ka hindi kya hota hai ब्लॉक का कार्य क्या है भारत में कितने ब्लॉक हैं एक जिला में कितने ब्लॉक होते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई है फिर भी अगर इस लेख से संबंधित कोई सवाल मन में है तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों को सोशल साइट के माध्यम से शेयर जरूर करें.

Leave a Comment