बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए 6+ बेहतरीन तरीकें

Bina investment ke paise kaise kamaye बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए Without investment, इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए वह भी बिना पैसा खर्च किए जानने के लिए पूरा पढ़ें।

इस लेख में ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए विदाउट इन्वेस्टमेंट के कई बेहतरीन तरीके बताए गए हैं जिनके द्वारा बिना कोई इन्वेस्टमेंट के आप पैसा ऑनलाइन कमा सकते हैं।

जैसे-जैसे इंटरनेट का विकास हो रहा है टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है उसके साथ ही अब ऑनलाइन काम करके पैसा कमाने का भी नए-नए तरीके आ चुके हैं जिससे आप अपने घर बैठकर ऑनलाइन बिना किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट के आसानी से पैसा कमा सकते हैं

Bina investment ke paise kaise kamaye 

सबसे पहले जब ऑनलाइन पैसा कमाने की बात होती है तो आप यह जरुर जानते होंगे की ऑनलाइन पैसा कमाना है तो उसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता के साथ-साथ आपके पास एक स्मार्टफोन तो जरूर होना चाहिए. तभी तो आप ऑनलाइन पैसा कमा पाएंगे।यदि आपके पास स्मार्टफोन है इंटरनेट है तो आप भी बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

bina investment ke paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए वह भी बिना इन्वेस्टमेंट के आपके पास मुख्य रूप से दो चीजें होना अनिवार्य है तभी आप बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमा सकते हैं।

  • स्मार्टफोन
  • इंटरनेट

स्मार्टफोन –वर्तमान समय में स्मार्टफोन लगभग सभी लोगों के पास उपलब्ध है यदि आपके पास एक स्मार्टफोन है तो उसकी सहायता से आप ऑनलाइन पैसे विदाउट इन्वेस्टमेंट के कमा सकते हैं इसलिए सबसे जरूरी है कि आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन जरूर होना चाहिए।

इंटरनेट – ऑनलाइन पैसे विदाउट इन्वेस्टमेंट कमाने के लिए दूसरा सबसे प्रमुख सावधान इंटरनेट है इसलिए जब आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमें आपको इंटरनेट की सुविधा होनी चाहिए तब आप स्मार्टफोन और इंटरनेट यह दो महत्वपूर्ण चीजों के साथ बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

नोट – यदि आप सोच रहे हैं कि बिना इन्वेस्टमेंट का मतलब है कि आपको 1 रू भी खर्च नहीं करना है यह बिल्कुल हकीकत है लेकिन आप अपने लिए एक स्मार्टफोन का जरूर उपयोग करते होंगे और उसमें इंटरनेट का भी आप इस्तेमाल जरुर करते होंगे इसलिए ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए विदाउट इन्वेस्टमेंट में आपको अन्य किसी भी प्रकार की कोई खर्च करने की आवश्यकता नहीं है बस आपको एक स्मार्टफोन और उसमें इंटरनेट का उपयोग करके पैसा कमा सकते हैं आइए नीचे अब उन तरीकों के बारे में जानते हैं।

Online Paise kaise kamaye without investment

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

अनुमानित कमाई

Affiliate marketing

Per day $5 to 50

Sponsorship

Per day $ 50 to 150

YouTube

Per day $10 to unlimited

Blogging


Per day $5 to unlimited

Online Coaching

Per day 1K to 10K

Online Work

Per day $10 to 50

1.एफिलिएट मार्केटिंग 

बिना 1 रू खर्च के ही यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहला तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग इसमें आपको एक पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है और आप ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग से विदाउट इन्वेस्टमेंट के पैसा कमा सकते हैं। अब सवाल आपके मन में आएगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसा कैसे कमाए तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं आपको नीचे पूरी जानकारी दी गई है।

जैसा कि वर्तमान समय में सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं जैसे फेसबुक इंस्टाग्राम यह दो सबसे पॉपुलर ऐसा प्लेटफॉर्म है जिस पर लोग अपना फोटो या कोई भी मैसेज लोगों के साथ साझा करते हैं

आप इन्हीं दो प्लेटफार्म का उपयोग करके एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा भी कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम को सही तरीके से उपयोग करें तब आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमा सकते हैं।

Affiliate marketing1

फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाए

फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमाने के लिए सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट को ओपन करके एक पेज क्रिएट करना है उस पेज को आप अपने नाम से क्रिएट कर सकते हैं या फिर जो भी नाम उचित लगे उस नाम से अपना एक फेसबुक पेज क्रिएट करें

फेसबुक पेज क्रिएट करने के बाद उस पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बनाएं

जब फेसबुक पेज पर 1000 या उससे अधिक 10000 तक फॉलोअर्स बन जाते हैं तब उस फेसबुक पेज से एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसा कमा सकते हैं।

इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाए

इंस्टाग्राम पर लोग अपना फोटो शेयर करते हैं या वीडियो या रील बनाकर शेयर करते हैं यदि आपने इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट बनाया है तो उस अकाउंट को बिजनेस अकाउंट में कन्वर्ट करें

उसके बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स बनाएं

जब आपके इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट पर ज्यादा फॉलोअर्स यानी कि 5000-10000 या उससे अधिक जितना अधिक से अधिक लोगों को जब आप अपने बिजनेस अकाउंट से जोड़ लेंगे उसके बाद आप अपने इंस्टाग्राम से एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा पैसा कमा सकते हैं।

अब सवाल है कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या है जैसा कि सभी लोग जानते हैं कि किसी भी तरह के जब कोई सामान खरीदना होता है तो आपने जो पड़ोसी होते हैं या जानकार लोग होते हैं उनसे राय मसवरा किया जाता है कि इस सामान को खरीदने के लिए कौन सा अच्छा दुकान है या शॉपिंग सेंटर है

ठीक उसी भाषा में ऑनलाइन जब किसी सामान को खरीदा जाता है तो उसके लिए भी यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति को सामान खरीदने के लिए किसी खास ई-कॉमर्स वेबसाइट के लिए रेफर करते हैं तो उसके लिए आपको पैसा मिलता है इसी को एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

अब कौन कौन से ऐसे ई-कॉमर्स ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां से आप एफिलिएट मार्केटिंग का काम कर सकते हैं।

  • ऐमेज़ॉन
  • फ्लिपकार्ट

अमेजॉन से एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए अमेजॉन वेबसाइट पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट करते हैं उसके बाद उसे अकाउंट को एफिलिएट अकाउंट में कन्वर्ट करते हैं जब आपका एफिलिएट अकाउंट अमेजॉन पर बन जाता है उसके बाद अमेजॉन के किसी भी प्रोडक्ट का लिंक आप अपने फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम अकाउंट पर डालते हैं 

आपके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से कोई भी व्यक्ति जाकर के अमेजॉन से खरीदारी करता है तो उसके बदले आपको कमीशन प्राप्त होता है इस तरह से आप अमेजॉन से महीने का लाखों रुपए एफिलिएट मार्केटिंग से कमा सकते हैं।

2.स्पॉन्सरशिप 

सबसे पहले स्पॉन्सरशिप से पैसे कैसे कमाए के पहले यह जानना जरूरी हो जाता है कि यह स्पॉन्सरशिप क्या है

स्पॉन्सरशिप का मतलब होता है कि यदि आप ही का कोई एक छोटा सा कंपनी है या बड़ा कंपनी है या कुछ भी प्रोडक्ट बनाते हैं उसको प्रचार करने के लिए किसी वैसे व्यक्ति समूह या प्लेटफार्म का तलाश करते हैं जहां पर ढेर सारे लोग मौजूद रहते हैं और वैसे प्लेटफार्म पर आप अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाते हैं

प्रचार करवाने के लिए उस प्लेटफार्म पर जा कर के आप उसके जो अर्थराइज पर्सन होते हैं उनसे बात करके आप अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हैं और उसको प्रचार करने के लिए बोलते हैं तो आज के इस इंटरनेट की दुनिया में यदि किसी प्रोडक्ट का या किसी कंपनी का आपको प्रचार करवाना है तो उसके लिए आप स्पॉन्सर करते हैं

sponsorship

अब ठीक उसी प्रकार यदि आपके पास आपके पेज पर ढेर सारे लोग जुड़े हुए हैं आपके फेसबुक पेज पर बहुत सारे लोग हैं इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत सारे लोग आपसे जुड़े हुए हैं तो जो भी कंपनियां हैं उन कंपनियों के द्वारा आपको कांटेक्ट किया जाएगा कि आप हमारे कंपनी का जो प्रोडक्ट है या जो कुछ भी है उसको अपने फेसबुक पेज पर शेयर करें या अपने इंस्टाग्राम पर शेयर करें

उसके बदले आपको पैसा भी देंगे तो इस तरह से आप स्पॉन्सरशिप करके महीनों का लाखों कमाई कर सकते हैं हां लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट को नियमित रूप से आगे बढ़ाते रहें और उस पर फॉलोअर्स की संख्या बढ़ाते रहें तो आपको बिना पैसा खर्च किए ऑनलाइन ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

3.यूट्यूब 

दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा सर्च किया जाने वाला प्लेटफार्म यूट्यूब है और आज यूट्यूब पर बिना पैसा खर्च किए लोग पैसा कमा रहे हैं यदि आप यूट्यूब से बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कमाना चाहते हैं तो जरूर कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपके पास कुछ टैलेंट होना चाहिए तब आप यूट्यूब से विदाउट इन्वेस्टमेंट ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर वीडियो के माध्यम से लोग जानकारी प्राप्त करते हैं यदि आप भी किसी भी विषय में अच्छा जानकारी रखते हैं और वीडियो बनाकर के लोगों को जानकारी दे सकते हैं तो आप जरूर यूट्यूब से पैसा विदाउट इन्वेस्टमेंट के कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए नियमित रूप से आपको वीडियो बनाना पड़ेगा तभी आप यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं एक बार यदि यूट्यूब पर सफल हो गए तो फिर यूट्यूब से कई तरीकों से पैसा कमा सकते हैं।

Youtube

यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए कुछ जरूरी स्कील

बेहतर कम्युनिकेशन स्किल – यूट्यूब पर सफल होने के लिए सबसे जरूरी है कि आप जिस चीज के बारे में बता रहे हैं उसको आप कितना अच्छा से लोगों को वीडियो में समझा रहे हैं यदि आपको अच्छे से बेहतर तरीके से समझाने की कला है अच्छे से वीडियो में लोगों को समझा सकते हैं तो यूट्यूब पर सफल होने के लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स का होना सबसे जरूरी है।

बेहतर साउंड क्वालिटी – यूट्यूब पर वीडियो जब बनाते हैं उस वीडियो में आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए आप एक बेहतर माइक का उपयोग करें जिससे आपका आवाज अच्छे से वीडियो में सुनाई दे और लोग उसको समझ सके क्योंकि आप कितना भी अच्छा लोगों को वीडियो में समझाएं लेकिन जब तक उसका साउंड क्वालिटी बेहतर नहीं होगा तब तक एक अच्छा वीडियो नहीं बन पाएगा इसलिए आवाज को अच्छे से रिकॉर्ड करें और एक बेहतर वीडियो बनाएं।

वीडियो एडिटिंग – जब आप यूट्यूब के लिए वीडियो बनाते हैं तो उसमें कहीं कहीं ऐसा हो सकता है कि आपको काटने की जरूरत है तो कुछ उसमें बदलाव करने की जरूरत हो तो उसके लिए सबसे जरूरी है कि अपने वीडियो को अच्छे से एडिट करें। उसको एडिट करने के लिए अपने मोबाइल में बहुत सारे ऐसे एप्प आते हैं फ्री में जिसका उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन से वीडियो को एडिट करके अच्छा बना सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कमाने का तरीका

गूगल ऐडसेंस – जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटे का वॉच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर हो जाते हैं तब आप अपने चैनल को गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए भेज सकते हैं जिसके बाद आपका कमाई एक गूगल ऐडसेंस के द्वारा शुरू हो जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग – बिना गूगल ऐडसेंस अप्रूवल के भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए भी यूट्यूब पर जो भी वीडियो डाला गया है उसको देखने वाले लोगों का होना जरूरी है तभी आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी यूट्यूब के द्वारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके भी यूट्यूब चैनल पर 500 से 1000 व्‍यूज आते हैं तब भी आप एफिलिएट का लिंक लगा कर के और उस के माध्यम से यूट्यूब से कमाई कर सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप – यूट्यूब चैनल के माध्यम से आप स्पॉन्सरशिप से भी पैसा कमा सकते हैं जब आपके यूट्यूब चैनल पर कुछ व्‍यूज आने लगते हैं सब्सक्राइबर हो जाते हैं तब आपको छोटे-छोटे कंपनियां जो भी लोग स्पॉन्सरशिप करवाना चाहते हैं वह लोग आपसे कांटेक्ट करते हैं और अपने चैनल पर उनके प्रोडक्ट या उनके कंपनी का रिव्यु करते हैं जिसके बदले आपको पैसा मिलता है तो इस तरह से आप यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं।

4.ब्लॉगिंग 

बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो बिना 1 रू खर्च किए आप फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं। यदि आप पैसा नहीं लगाना चाहते हैं तो फ्री में आप blogger.com पर ब्लॉग बना सकते हैं और उस ब्लॉग में अच्छे से आर्टिकल्स लिख कर डाल सकते हैं धीरे-धीरे जब आर्टिकल्स गूगल में रैंक होने लगेगा और उस पर विजिटर आना शुरू हो जाएंगे तब आप अपने ब्लॉग से पैसा कमा सकते हैं।

वर्तमान में ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिस क्षेत्र में घर बैठकर लोग ऑनलाइन ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं लेकिन इसमें आपको थोड़ा मेहनत करने की जरूरत है और ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए थोड़ा समय देना पड़ता है क्योंकि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए आपको आर्टिकल्स लिखना पड़ता है उसको गूगल में रैंक कराना पड़ता है तभी आप ब्लॉगिंग से पैसा कमा पाते हैं।

Blogging

नोट – यदि ब्लॉगिंग से फ्री में पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे बेहतर होगा कि आप अपना डोमिन और होस्टिंग खरीद करके ही ब्लॉगिंग स्टार्ट करें तो आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल हो सकते हैं क्योंकि वर्तमान समय में आप फ्री प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके बहुत जल्द पैसा ब्लॉगिंग से नहीं कमा सकते हैं

इसलिए मेरा सलाह है कि आप यदि ब्लॉगिंग में जाना चाहते हैं और ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो एक डोमिन और होस्टिंग खरीदें और उसके बाद आप ब्लॉगिंग को स्टार्ट करें तो आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में जल्द सफल हो सकते हैं और ब्लॉगिंग से ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए कई तरीके हैं जिसके माध्यम से पैसा कमा सकते हैं वैसे ब्लॉगिंग से पैसा कमाने का सबसे मुख्‍य प्लेटफार्म गूगल ऐडसेंस है, एफिलिएट मार्केटिंग है  और स्पॉन्सर पोस्ट है इसके अलावा भी आप अन्य एडवर्टाइजमेंट प्लेटफार्म के माध्यम से भी ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते हैं।

5.ऑनलाइन कोचिंग 

यदि आप बिना इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो फ्री में बिना इन्वेस्टमेंट के पैसा कमाने का एक तरीका ऑनलाइन कोचिंग भी है यदि पढ़ाने का शौक है तो आप ऑनलाइन कोचिंग खोल सकते हैं और कोचिंग के माध्यम से आप पैसा कमा सकते हैं ऑनलाइन कोचिंग खोलने के लिए आप अपने घर से भी बच्चों को पढ़ा सकते हैं लेकिन इसमें कुछ पैसे खर्च करना पड़ेगा तभी ऑनलाइन डिजिटली बच्चों को पढ़ा सकते हैं।

वैसे टीचिंग के क्षेत्र में बहुत ही ज्यादा कमाई है यदि इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं या ऑनलाइन पढ़ा करके पैसा कमाना चाहते हैं तो फिर आप ऑनलाइन कोचिंग या ऑनलाइन क्लासेस का शुरुआत कर सकते हैं और इससे आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

online coaching

ऑनलाइन कोचिंग के लिए कुछ जरूरी Points

  • डिजिटल बोर्ड
  • ट्राइपॉड
  • कैमरा
  • माइक
  • ऐप

ऑनलाइन कोचिंग कराने के लिए ऊपर बताए गए इन चीजों को खरीदना होगा तभी आप ऑनलाइन कोचिंग करा सकते हैं

बच्चों को पढ़ाने के लिए डिजिटल बोर्ड जरूरी है तभी आप उस पर समझा करके पढ़ाएगें साथ ही साथ उसको रिकॉर्ड करने के लिए एक कैमरा होना चाहिए कैमरा को सेट करने के लिए ट्राइपॉड चाहिए और जो भी आप बोलेंगे उस आवाज को अच्छे से रिकॉर्ड करने के लिए एक माइक की जरूरत है साथ ही साथ जो भी लो बच्चे आप से जुड़ेंगे उन बच्चों को एक साथ जोड़ने के लिए एक ऐप की भी आवश्यकता है जैसे कि जूम एप पर भी ऐप है जिससे आप सारे बच्चों को एक साथ जोड़ सकते हैं और ऑनलाइन कोचिंग करा सकते हैं।

6.ऑनलाइन काम 

डिजिटल जमाना है और इस डिजिटल जमाने में यदि आपको कंप्यूटर की जानकारी है टेक्नोलॉजी के बारे में जानते हैं तो बहुत सारे ऑनलाइन काम करके भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो ऑनलाइन अलग-अलग तरह के काम उपलब्ध कराती हैं और उन कामों को अपने घर से बिना पैसा खर्च किए कर सकते हैं और उसके बदले आप पैसा भी कमा सकते हैं आइए नीचे जानते हैं उन तरीकों को जिनसे आप घर बैठकर ऑनलाइन बिना पैसा खर्च किए भी पैसा कमा सकते हैं।

  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन
  • डाटा एंट्री
  • ऑनलाइन सर्वे
  • रेफर एंड अर्न
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • लैंग्वेज ट्रांसलेटर
  • टेक्निकल हेल्प

उदाहरण के लिए यहां पर कुछ हमने ऑनलाइन काम के बारे में बताया है इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे काम है जो कि ऑनलाइन किया जा सकता है और उन कामों को करके ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है जिसमें 1 रू भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। लेकिन उसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास उसके बारे में जानकारी होना चाहिए तभी आप इन कामों को कर सकते हैं।

online work

यदि आप डिजिटल ऑनलाइन पैसा कमाने के और तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन पैसा कमाने के सही तरीकों के बारे में बताया गया है इसको आप पढ़ सकते हैं और उन तरीकों को अपनाकर के आप ऑनलाइन ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

सारांश

इस जानकारी का सही तरीके से उपयोग करके हंड्रेड परसेंट फ्री में पैसा कमा सकते हैं फिर भी बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए लेख से संबंधित किसी प्रकार का सवाल या कोई सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें. यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं डिजिटली पैसा कमाना चाहते हैं पैसा कमाने के तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं पैसा कमाने की अलग-अलग और भी जो तरीके हैं उसके बारे में जानना चाहते हैं तो मेरे वेबसाइट को निरंतर विजिट कर सकते हैं

या फिर मेक मनी केटेगरी में जाकर के अलग-अलग पोस्ट को पढ़ सकते हैं जिसमें पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके बताए गए हैं। बिना इन्वेस्टमेंट के पैसे कैसे कमाए यदि यह जानकारी आपको अच्छा लगा हो तो कृपया इस जानकारी को अपनी दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर जरूर करें आशा है अपना प्यार ऐसे ही बनाए रखेंगे धन्यवाद।GyaniMyGroupGrouP

Leave a Comment