बेसिक कंप्यूटर कोर्स की सूची 2022

यदि कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो Basic computer course in Hindi के बारे में जानना बहुत ही जरूरी हैं कंप्यूटर कोर्स इन हिंदी सर्च करते हुए  इस पोस्ट पर आये हैं तो यहां पर आपको Computer के सभी course के बारे में जानकारी दी गई हैं.

चाहे आप दसवीं के बाद या 12वीं के बाद Computer का course करना चाहते हैं तो आपको Computer के छोटे से छोटे और बड़े से बड़े course के बारे में पूरी जानकारी नीचे मिलने वाला हैं.

वर्तमान समय में किसी भी फील्ड में यदि आप जाना चाहते हैं तो वहां पर कंप्यूटर का जानकारी आपके पास हैं तो आप एक बेहतर एंप्लॉय के रूप में जाने जाएंगे क्योंकि सभी तरह के काम के लिए Computer का ही उपयोग सभी कार्यालय में किया जा रहा हैं. चाहे वह बड़ा कार्यालय हो या छोटा हर जगह Computer पर ही काम किया जा रहा हैं. इसलिए आज के समय में सभी लोगों को Computer के बारे में जानकारी रखना बहुत ही जरूरी हैं.

बेसिक कंप्‍यूटर कोर्स 

दसवीं कक्षा पास करने के बाद यदि आप कंप्यूटर सीखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले बेसिक कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए क्योंकि Computer के फंडामेंटल के बारे में जानकारी सबसे पहले होना बहुत ही जरूरी हैं.बेसिक कंप्यूटर कोर्स में आपको Computer के जो आधार फंडामेंटल से संबंधित जानकारी होता हैं वह दिया जाता हैं.

जैसे कि Computer के बारे में कीबोर्ड के बारे में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सल पावर प्वाइंट फाइल कैसे बनाते हैं फोल्डर क्या होता हैं कॉपी पेस्ट कार्ड क्या होता हैं इन सभी चीजों के बारे में आपको बेसिक कंप्‍यूटर कोर्स में बताया जाता हैं यदि आप दसवीं पास हैं और उसके बाद Computer को सीखना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा यह course हैं.

basic computer course in Hindi

1. DCA कंप्‍यूटर कोर्स in hindi 

10वीं या 12वीं के बाद आप डीसीए यानी कि डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन course को कर सकते हैं इस course का डोनेशन 6 महीने का होता हैं जिसमें आपको Computer में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक्सल पावरप्वाइंट और Computer के जो बेसिक जानकारी होता हैं उसको दिया जाता हैं.

इसमें आपको एक डीसीए का सर्टिफिकेट पर इंस्टिट्यूट के द्वारा प्रदान किया जाता हैं. इससे आप सरकारी डाटा एंट्री जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और आप डीसीए का जो सर्टिफिकेट हैं उसका भी मान्यता आपको डाटा एंट्री ऑपरेटर जॉब के लिए मान्य होगा.

2. Higher Diploma in software engineering 

12वीं कक्षा पास करने के बाद आप डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग course को भी कर सकते हैं इस course का डोनेशन डेढ़ साल का होता हैं और इसमें आपको Computer फंडामेंटल से लेकर के प्रोग्रामिंग एवं डेटाबेस के बारे में जानकारी दिया जाता हैं

साथ ही साथ इसमें आपको हायर डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का सर्टिफिकेट में प्रदान किया जाता हैं. जिसमें हार्डवेयर नेटवर्किंग java .net  एसक्यूएल सर्वर माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक्सल पावरप्वाइंट सी सी प्लस प्लस के बारे में जानकारी दिया जाता हैं.

हायर डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करने के बाद आप कंप्यूटर का एक अच्छा नौकरी भी पा सकते हैं इसमें आपको सैलरी भी शुरुआत में 10 से 15000 का आप अपने लोकल क्षेत्र में भी पा सकते हैं.

इसलिए यदि कम बजट में आप Computer का course करना चाहते हैं तो आप हायर डिप्लोमा इन सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का course करें इसमें आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट वेबसाइट डेवलपमेंट प्रोग्रामिंग के बारे में डेटाबेस के बारे में प्रेजेंटेशन बनाने के बारे में डाटा एंट्री कैसे किया जाता हैं उसके बारे में आपको जानकारी दिया जाता हैं तो यह एक बेहतर course आपके लिए हो सकता हैं.

3. BCA course 

दसवीं के बाद आप यदि कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप बैचलर ऑफ Computer एप्लीकेशन course को कर सकते हैं यह 3 साल का course हैं.

जिसको करने के बाद आप स्नान तक यानी ग्रैजुएट्स का डिग्री प्राप्त करेंगे इसमें आपको Computer तथा प्रोग्रामिंग वेबसाइट डिजाइन डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट नेटवर्किंग हार्डवेयर के बारे में पढ़ाया जाता हैं तो आप दसवीं कक्षा के बाद बीसीए course को भी कर सकते हैं.

4. MCA course 

यदि आप बीसीए course या बीएससी आईटी course पूरा कर लिए हैं और उसके बाद भी आप Computer के क्षेत्र में और आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपके लिए एमसीए course अच्छा रहेगा क्योंकि एमसीए में आपको Computer के हायर लेवल के प्रोग्रामिंग डिजाइनिंग डेवलपमेंट के बारे में जानकारी दिया जाता हैं साथ ही साथ आप मास्टर डिग्री भी प्राप्त कर सकेंगे.

वह भी कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र से तो आप यदि BCA या बीएससी किए हैं तो आप आगे एमसीए course करें आपके लिए बेहतर होगा और आप Computer के क्षेत्र में आप अपना एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं Computer के क्षेत्र में आपका भविष्य बहुत ही ज्यादा सुनहरा होने वाला हैं.

5. B.Tech in computer science or information technology

12वीं पास करने के बाद यदि आप Computer के क्षेत्र में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं तो आपके लिए बीटेक यानी कि बैचलर आफ टेक्नोलॉजी और बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग course करना चाहिए

इन course में आप अपना ब्रांच Computer साइंस इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी को चुन सकते हैं यह course 4 साल का होता हैं जिसमें आपको Computer के बारे में पूरी जानकारी दिया जाता हैं आप किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से बी टेक course कर सकते हैं.

6. M tech in computer science or information technology 

बी टेक करने के बाद यदि आप मास्टर डिग्री Computer के क्षेत्र में हासिल करना चाहते हैं तो आप एमटेक कर सकते हैं एमटेक मास्टर आफ Computer साइंस से कर सकते हैं जिसमें आपको रिसर्च लेवल के बारे में जानकारी दिया जाता हैं और यह आपके जानकारी को और भी Computer के क्षेत्र में आगे बढ़ाएगा और आप एक Computer के क्षेत्र में नई क्रांति ला सकते हैं.

क्योंकि आपको एमटेक में Computer के नए-नए आविष्कार तकनीक कैसे किया जाता हैं उसके बारे में आपको बताया जाता हैं तो यदि आप Computer के क्षेत्र में एक नई क्रांति लाना चाहते हैं. कुछ नया करना चाहते हैं तो आप बीटेक के बाद एमटेक Computer साइंस से करके आप अपने कैरियर को एक नया मुकाम दे सकते हैं.

7. कंप्यूटर के कुछ छोटे एवं एप्लीकेशन बेस्ट कोर्स लिस्ट  

  • Android application development
  • Ethical hacking course
  • Desktop publishing course DTP
  • Programming languages course
  • Web designing and development course
  • Jason and multimedia course
  • Diploma in computer science
  • Entry operator course
  • Search engine optimization course
  • Marketing course
  • Hardware and networking course

Computer के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं और आप कम बजट और कम समय कम पैसा खर्च करके भी आप Computer सीखना चाहते हैं तो आप Computer के कुछ छोटे एप्लीकेशन course के बारे में जो ऊपर जानकारी दी गई हैं.

उसमें से आप अपने हिसाब से course का चयन करके आप Computer का कोर्स कर सकते हैं और इन ऊपर दिए गए course को करने के बाद आप बहुत ही आसानी से Computer के क्षेत्र में आप नौकरी भी पा सकते हैं.

सारांश  

हम आशा करता हैं कि ऊपर दिए गए Basic कंप्‍यूटर कोर्स के बारे में जानकारी आपको अच्छा लगा होगा और आप ऊपर दिए गए इन कंप्‍यूटर कोर्स के बारे में पढ़ कर के आप कंप्यूटर से संबंधित कोर्स को करके आप अपना एक बेहतर भविष्य Computer के क्षेत्र में जरूर बनाएंगे.

साथ ही साथ यदि आप Computer के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में प्राप्त करना चाहते हैं तो आप Computer सीखें कैटेगरी में जा कर के आप Computer के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

कंप्‍यूटर कोर्स कंप्‍यूटर कोर्स इन हिंदी के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment