एटीएम का फुल फॉर्म क्‍या होता हैं

ATM ka full form kya hai in hindi आज के समय में हर कोई ATM का इस्तेमाल करता हैं अत: इस लेख में हम लोग ATM के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

एटीएम क्या हैं इन सभी सवालों का जवाब आपको नीचे विस्तृत रूप से मिलने वाला हैं. एटीएम मशीन का इस्तेमाल होने के कारण पहले की तुलना में आज के समय में बैंक में पैसा निकालने के लिए लोगों का जो भीड़ हुआ करता था वो अब बहुत ही कम हो गया हैं.

पहले जब एटीएम नहीं हुआ करता था उस समय बैंक में पैसा निकालने के लिए लंबी-लंबी कतारें लगी रहती थी एटीएम मशीन के आ जाने के कारण बहुत ही आसानी से जब भी पैसा का जरूरत होता हैं एटीएम मशीन से पैसा निकाला जा सकता हैं. डेबिट कार्ड क्या होता हैं

एटीएम 

एटीएम एक मशीन हैं जिसके द्वारा कैश निकाला जाता हैं ATM मशीन के इस्तेमाल करके कभी भी पैसा खाता से निकाला जा सकता हैं बैंक अकाउंट से पैसा निकालने के लिए आजकल लगभग हर जगह पर एटीएम का उपयोग किया जा रहा हैं.

वैसे शहर की तुलना में जो गांव के क्षेत्र हैं वहां पर ATM मशीन की संख्या अभी कम हैं. लेकिन ATM मशीन का उपयोग लगभग दुनिया के हर क्षेत्र में किया जा रहा हैं.

atm ka full form kya hai in hindi

ATM full form in hindi

एटीएम का नाम तो लगभग सभी लोग जानते हैं और इसका उपयोग भी करते हैं लेकिन ATM का Full Form क्या होता हैं इसके बारे में तरह-तरह के शब्दों का Full Form के रूप में बताया जाता हैं लेकिन ATM का Full Form सही में क्या होता हैं इसका जानकारी होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि आज के समय में ATM हर कोई का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

एटीएम मशीन के आ जाने के कारण ही हम लोग बैंक में पैसा निकालने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होकर के इंतजार करते थे और अपने समय को बर्बाद करते थे वह कम हो गया हैं.

ATM मशीन के आ जाने के कारण कैश का निकासी करना बहुत ही आसान और सुलभ हो गया हैं आज के समय में किसी के पास उतना ज्यादा समय नहीं हैं कि वह बैंक में लंबी-लंबी कतारें लगाकर के पैसा निकालने के लिए खड़ा हो आज के वर्तमान समय में ATM पैसा निकालने के लिए 24 घंटे खुला रहता हैं जिससे जब कभी भी पैसा का जरूरत हो तो निकाला जा सकता हैं. कंप्यूटर का Full Form क्या हैं

एटीएम का फुल फॉर्म 

  • A:-automated
  • T:-teller
  • M:-machine

ATM का हिंदी में Full Form क्या होता हैं उसका भी जानकारी नीचे हम लोग प्राप्त कर लेते हैं.

  • ए:-स्वचालित
  • टी:-टेलर
  • एम:-मशीन.

एटीएम का इतिहास क्या हैं   

दुनिया में  ATM का अविष्कार करने वाले व्यक्ति का नाम जॉन शेफर्ड बैरोन हैं. दुनिया में सबसे पहली बार ATM का उपयोग लंदन के Barclays Bank ने 27 जून 1967 को स्थापित किया गया था. भारत में पहली बार ATM का स्थापना 1987 में एचएसबीसी हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन के द्वारा स्थापित किया गया.

एटीएम का उपयोग  

वैसे हम सभी लोग जानते हैं कि ATM से केवल पैसा ही निकाला जा सकता हैं लेकिन ये बात सच नहीं हैं क्योंकि ATM के द्वारा और भी बहुत सारे सर्विस यानी सेवा का उपयोग किया जा सकता हैं ATM मशीन का उपयोग और किन क्षेत्रों में किन कामों के लिए किया जा सकता हैं आइए हम लोग नीचे एक-एक करके जानते हैं.

  • ATM से कैश निकाल सकते हैं.
  • ATM से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • एटीएम से चेक बुक के लिए आर्डर कर सकते हैं.
  • ATM से इंटरनेट बैंकिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं.
  • ATM से बेनिफिशियरी अकाउंट का अप्रूवल कर सकते हैं.
  • ATMA से अपने ATM कार्ड का पिन बदल सकते हैं.
  • एटीएम से अपने खाता का बैलेंस जांच कर सकते हैं.
  • ATM से अपने अकाउंट का स्टेटमेंट देख सकते हैं.
  • एटीएम से खाता संबंधी और भी अन्य कामों को कर सकते हैं.

एटीएम में उपयोग किया जाने वाला कार्ड के बारे में 

जब कभी भी ATM में हम लोगों को किसी भी प्रकार की सेवा का इस्तेमाल करना हैं तो उसके लिए ATM कार्ड यानी कि डेबिट कार्ड का होना जरूरी हैं जैसे यदि पैसा का निकासी करना है तो सबसे पहले हम लोग कार्ड को ATM मशीन में डालते हैं.

और उसके बाद आगे का जो प्रक्रिया होता हैं जो ऑप्शन स्क्रीन में दिखाई देता हैं उसके अनुसार हम उसको फॉलो करते हुए आगे बढ़ते हैं इस तरह से कार्ड से हम लोग पैसा का निकासी करते हैं.

एटीएम सेवा

एटीएम सेवा लगभग हर क्षेत्र में उपलब्ध हैं लेकिन आज के समय में ATM सेवा को और भी बेहतर बनाने के लिए ATM कार सेवा भी उपलब्ध कराया जा रहा हैं जिसके माध्यम से जहां पर भी अधिक जनसंख्या वाले जो क्षेत्र हैं या जहां पर अधिकतर जनसंख्या का आना जाना होता हैं.

उन क्षेत्रों में ATM मशीन को कार के माध्यम से मुहैया कराया जा रहा हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से उस ATM का इस्तेमाल करके अपने बैंकिंग संबंधित लेन-देन का काम को कर सकते हैं.

एटीएम मशीन 

ATM मशीन पूरी तरह से कंप्यूटर के इनपुट और आउटपुट सिस्टम के प्रणाली पर काम करता हैं जैसे किसी भी कार्ड को जब हम लोग ATM मशीन में डालते हैं तो उस कार्ड को मशीन के द्वारा रीड किया जाता हैं यानी जब कार्ड को हम लोग इनपुट्स करते हैं.

तो ATM मशीन उसको रीड करता हैं और रीड करने के बाद आगे का प्रोसेस शुरू करता हैं इसलिए ATM एक इनपुट एंड आउटपुट मशीन के रूप में काम करता हैं.

सुरक्षा के दृष्टि से एटीएम का उपयोग

वर्तमान समय में ATM का उपयोग और सुरक्षा के लिए बैंकिंग सिस्टम को और भी बेहतर और मजबूत बनाया गया हैं पहले हम लोग ATM से निकासी करते थे तो किसी भी प्रकार के ओटीपी मोबाइल पर नहीं आता था.

लेकिन आज के समय में जब हम लोग ATM से बड़ा ट्रांजैक्शन का निकासी करते हैं तो उसके लिए जो मोबाइल आपके खाता से लिंक हैं उस मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आता हैं और तब उस ओटीपी को ATM में डाला जाता हैं तो आपको कैश का निकासी हो पाता हैं इसलिए सुरक्षा के दृष्टि से भी ATM काफी बेहतर हो गया हैं.

सारांश  

ATM का उपयोग और एटीएम के अन्य सभी प्रकार के जानकारियों के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया हूं वैसे ATM का परिभाषा के बारे में बात किया जाए तो इसको आसान भाषा में कहा जाता हैं कि एटीएम का मतलब होता हैं.

हर समय पैसा आपके जेब में हैं ATM मशीन काफी उपयोगी हैं. ATM क्या हैं एटीएम का फुल फॉर्म के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment