Article Writing से पैसे कैसे कमाए |11+ सही प्‍लेटफॉम से कमाए

हर आदमी का लिखने का अपना अलग तरीका होता है। आदमी अपने जीवन में अलग-अलग विषयों पर अपने विचारों के साथ अलग-अलग रोचक जानकारी लोगों के लिए लिखते हैं। 

Article Writing Se Paise Kaise Kamaye? यदि आप भी उनमें से एक हैं और आप आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप आर्टिकल्स लिख करके कैसे पैसे कमा सकते हैं उसके बारे में इस लेख में जानकारी दिया गया है।

वर्तमान समय में यदि आप अपने घर पर बैठकर ही लिखने का शौक रखते हैं और उससे पैसा भी कमाना चाहते हैं तो आप जरूर कमा सकते हैं। 

बस उसके लिए आपको सही तरीके से आर्टिकल्स लिखना है और उससे पैसा कमाना शुरू कर देना है। उसके लिए इस लेख में कई ऐसे बेहतरीन तरीका बताया गया जिससे आप अपने आर्टिकल से पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में बेहतर कंटेंट क्रिएटर की डिमांड बहुत ही ज्यादा है। यदि आप उनमें से एक हैं तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

आपके लिखे हुए आर्टिकल्स के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा देने के लिए आपसे संपर्क करेंगे। बस उसके लिए आपको अपने टैलेंट को एक बार लोगों के सामने दिखाने की जरूरत है। जब आपकी लेखनी के लोग दीवाने हो जाएंगे तब पैसे कमाने के ढेर सारे तरीके मिल जाएंगे।

Article Writing Se Paise Kaise Kamaye

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे प्रमुख आपके द्वारा दी गई जानकारी हैं। जो इस बात को और मजबूती प्रदान करता हैं कि आप इस क्षेत्र में कितना ज्‍यादा बेहतर कर सकते हैं। इन सभी चीजों के आधार पर ही आपके आर्टिकल्स राइटिंग से पैसे कमाने की जो प्रक्रिया है उसे आगे बढ़ाया जा सकता हैं।

आज इंटरनेट की दुनिया में Content ही किंग है। आपका जानकारी ही इंटरनेट पर आपका पहचान बनाता है। इसलिए यदि आप इस चीज में माहिर हैं अच्छा आर्टिकल्स लिख सकते है तो फिर आइए नीचे हम लोग इससे पैसे कमाने के जो भी प्लेटफार्म है उसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

Article Writing Se Paise Kaise Kamaye

आर्टिकल राइटिंग क्यों करना चाहते हैं

आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने से पहले आपके लक्ष्य के बारे में जानकारी होना चाहिए। आप आर्टिकल राइटिंग क्यों करना चाहते हैं जब आप इस चीज को बेहतर तरीके से एक्सप्लेन करेंगे और आप अपने आर्टिकल राइटिंग के जुनून को लोगों को बताएंगे। 

आपके आर्टिकल्स राइटिंग में वह जुनून दिखाई देंगा। तब आपके आर्टिकल राइटिंग लिखने का जो लक्ष्य है उसको पूरा कर सकते हैं।

इसलिए जो भी आपका आर्टिकल्स राइटिंग्स का उद्देश्य है उसके बारे में बताएं।

जैसे बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनका लिखना एक शौक है। वे शौक से लिखना चाहते हैं हर रोज उनको कुछ ना कुछ लिखना सबसे ज्यादा पसंद है। वह अपने कैरियर को लेखनी के क्षेत्र में ही आगे बढ़ाना चाहते हैं।

लिखने में उनको बहुत ही ज्यादा आनंद महसूस होता है। ऐसा आपका भी उद्देश्य है तो आर्टिकल्स राइटिंग में सफल हो सकते हैं।

आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाने का तरीका

आर्टिकल राइटिंग से पैसा कमाने के कई प्रमुख तरीके हैं। जिससे आप सौ परसेंट पैसे कमा सकते हैं। इस लेख में उन्हीं तरीकों के बारे में बताया गया है। जहां से आप पैसे कमा सकते हैं। 

वैसे बहुत सारे ऐसे प्लेटफार्म के बारे में भी बताया जाता है जहां पर आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमा सकते है। लेकिन हकीकत में वहां पर वैसा कुछ नहीं होता है। लेकिन इस लेख में उन्हीं तरीकों को बताया गया है। जहां से आप जेनमिन तरीके से आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं।

अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल्स राइटिंग करके पैसे कमाए

आज के समय में ब्लॉगिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें कई सारे लोग अपना कैरियर आगे बढ़ा रहे हैं यदि आपको आर्टिकल राइटिंग करना बहुत ही ज्यादा पसंद है तो फिर आप आर्टिकल्स राइटिंग करके अपना ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन यदि आर्टिकल राइटिंग से आपको तुरंत पैसा कमाना है। तो फिर अपना ब्‍लॉग बना करके तुरंत पैसा नहीं कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 3 महीने से लेकर 6 महीने का समय देना पड़ेगा।

लेकिन यदि आप अपना ब्लॉग बना लेते हैं और इसके नियमित रूप से नए-नए आर्टिकल्स लिख करके डालते हैं। तो आप नियमित रूप से हर महीने ब्‍लॉग से कमाई कर पाएंगे।

अपना ब्लॉग फ्री प्लेटफार्म पर भी बना सकते हैं जहां पर आपको एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ता है। उसके लिए आप blogger.com पर फ्री ब्लॉग बना सकते हैं।

लेकिन इससे आपको पैसा कमाने में थोड़ा अधिक समय लगता है। यदि आप ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाते हैं तो ब्लॉगर की तुलना में यहां से जल्दी पैसा कमा सकते हैं। 

लेकिन वर्डप्रेस पर ब्‍लॉग बनाने के लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा। जिसके लिए आपको कम से कम पांच से ₹10000 खर्च करने पड़ेंगे।

यदि आप अपने ब्लॉग से पैसा कमाने चाहते हैं तो आपको यही सलाह दिया जाता है कि अपना वर्डप्रेस पर ब्‍लॉग बनाए और उससे पैसा गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल ले करके कमाना शुरू कर सकते हैं। वेबसाइट कैसे बनाए | अपना वेबसाइट बनाए

Freelancing Platform पर आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाए

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे Freelancing प्लेटफार्म है जहां पर आर्टिकल राइटिंग के लिए पैसा दिया जाता है। अलग-अलग Freelancing प्लेटफार्म पर जा करके आप अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। 

वहां अपने बारे में जानकारी दे सकते हैं जिसके बाद यदि आप बेहतर Content क्रिएट करते हैं तो आपको वहां पर मौका दिया जाता है। 

लेकिन उसके लिए आपके Content में दम होना चाहिए और जो भी जानकारी देते हैं वह पूरी तरह से genuine होना चाहिए।

नीचे कई बेहतर Freelancing प्लेटफार्म के बारे में बताया गया है जहां से आप आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

Freelancer.in – यहॉं पर अलग-अलग प्रकार के काम पाने के लिए बहुत ही पॉपुलर एवं बेहतरीन वेबसाइट है। जिस पर जा करके आप आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं। 

बस आपको वेबसाइट पर विजिट करना है और वहां पर अकाउंट सेट अप करना है अपने बारे में जानकारी देना है उसके बाद आर्टिकल राइटिंग से इन वेबसाइटों से पैसे कमा सकते हैं।

Upwork.com – यह बहुत ही ज्यादा पॉपुलर एवं प्रसिद्ध वेबसाइट है। इस पर कई तरह के काम Freelancing के द्वारा कराया जाता है।

जहां पर आपको आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाने के भी अवसर दिए जाते हैं। इस वेबसाइट से भी आप आर्टिकल्स राइटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr.com – दुनिया भर के लोगों के द्वारा इस वेबसाइट पर अपने कामों को Freelancing के द्वारा कराया जाता है। Fiverr को एक प्रमुख वेबसाइट के रूप में अधिकतर लोग पसंद करते हैं और यहां से जेनेविन पैसे कमा सकते हैं।

Iwriter इस वेबसाइट पर जाकर के आप आपने आर्टिकल्स शेयर कर सकते हैं और उससे पैसा कमा सकते हैं। लेकिन इस वेबसाइट पर आपको अपना लेखनी कला को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करना होगा। तभी आपको यहां से कमाई होगा। इस वेबसाइट से आप शुरुआत में कम से कम डॉलर 1 से लेकर के $80 तक कमा सकते हैं।

यदि आप बेहतर Content तैयार करते हैं तो 500 शब्दों में लिखा हुआ आर्टिकल्स को $1 या उसके महत्व के अनुसार ज्यादा से ज्यादा $80 भी मिल सकता है। 

लेकिन इस वेबसाइट पर आपको सप्ताह में कम से कम $20 तक जरूर कमाना होगा तभी आप को सप्ताह में उसका पेमेंट मिल पाएगा।

Flexjobs इस वेबसाइट पर भी आप आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं लेकिन यहां पर आपको As a Freelancer जुड़ने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। जिसके लिए आपको डॉलर 7 के आसपास हर महीने चार्ज करता है।

दूसरे ब्‍लॉग के लिए आर्टिकल्स लिख कर पैसे कमाए

जिस भाषा में आप बेहतर आर्टिकल लिख सकते हैं उन भाषा में उपलब्ध इंटरनेट पर जो भी बेहतर वेबसाइट है उन वेबसाइटों के लिए भी आप आर्टिकल्स राइटिंग कर सकते हैं। उसके लिए आप पैसे भी चार्ज कर सकते हैं।

बस इसके लिए आपको इंटरनेट पर जो भी बेहतर वेबसाइट है उनको सर्च करना है। उसके बाद उनके Contact पेज पर जाकर के जो भी Content करने के लिए सुविधा दी गई है। 

उसके माध्यम से अपने बारे में उनको सूचना देना है यदि उस वेबसाइट के लिए आर्टिकल राइटिंग सुविधा की जरूरत होगी तो आपसे जरूर Contact करेंगे।

इस तरह से आप अलग-अलग वेबसाइट पर लोगों से Contact कर सकते हैं। यदि कुछ लोगों के द्वारा आपको रिस्पांस मिलता है तो उनके लिए राइटिंग कर सकते हैं और उससे पैसे भी कमा सकते हैं।

Sponsored/ Guest Post लिखकर पैसे कमाए

हर भाषा में जो बड़ी-बड़ी वेबसाइट है उनको गेस्ट ब्लॉगर की आवश्यकता होता है। वह चाहते हैं कि वैसे लोगों के साथ जुड़े जो कि नियमित रूप से मेरे वेबसाइट के लिए ब्‍लॉग लिखकर के दें।

यदि आप वैसे ब्लॉग वेबसाइट के साथ जुड़ते हैं तो उनके लिए आप गेस्ट ब्‍लॉग लिख सकते हैं। उनके ब्‍लॉग के लिए स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिख सकते हैं और इससे आप पैसे भी कमा सकते हैं।

एक बार जब किसी बड़े वेबसाइट ओनर के साथ संबंध बेहतर हो जाता है। तब उस वेबसाइट के लिए नियमित रूप से बेहतर आर्टिकल्स मुहैया कराते हैं। तो फिर आसानी से नियमित रूप से आर्टिकल्स राइटिंग से पैसे भी मिलने लगते हैं। 

कुछ चुनिंदा न्यूज़ वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखकर पैसे कमाए

आज डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे न्यूज़ वेबसाइट है जो अपने वेबसाइट के लिए अलग-अलग क्षेत्रों से न्यूज़ कवर करना चाहते है। उसके लिए अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के साथ काम करना चाहते है।

यदि आपको न्यूज आर्टिकल्स लिखने की कला आती है तो फिर न्यूज़ लिख सकते हैं और इससे भी पैसे कमा सकते हैं।

इसके लिए क्षेत्र के जो भी न्यूज़ वेबसाइट है उनके साथ अपने बारे में जानकारी साझा करना है। यदि उन वेबसाइटों के लिए कोई न्यूज़ राइटर की आवश्यकता होगी तो आपसे Contact करेंगे।

E – Book लिख कर पैसे कमाए

इंटरनेट पर आज लोग E बुक ऑनलाइन सर्च करते हैं। यदि आपको किसी भी विषय में बेहतर जानकारी है और उस विषय के बारे में बुक तैयार करते हैं तो उससे भी पैसा कमा सकते हैं। 

E बुक बनाने के बाद सेल करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिसके लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं। फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम, कोरा इत्यादि पर उसके बारे में जानकारी दे सकते हैं।

प्रोडक्ट रिव्यू लिखकर पैसे कमाए

बड़ी-बड़ी कंपनियों में नए नए प्रोडक्ट लॉन्च होते रहते हैं। उन नए प्रोडक्ट के बारे में अलग-अलग भाषा में रिव्यु लिखने की आवश्यकता होती है। जिसके लिए आर्टिकल्स राइटर को सर्च किया जाता है।

यदि आप अलग-अलग प्रोडक्ट के रिव्यु लिखना पसंद करते हैं तो फिर वैसे कंपनियों से ऑनलाइन Contect कर सकते हैं। उनके प्रोडक्ट के लिए रिव्यू लिख सकते हैं।

दूसरा तरीका है कि आप दूसरे कंपनियों के प्रोडक्ट का रिव्‍यू लिखकर अपने ब्‍लॉग वेबसाइट पर भी डाल सकते हैं। और उस पर एफिलिएट लिंक लगा कर के उससे पैसा कमा सकते हैं। 

आज के समय में लोग अमेजॉन के प्रोडक्ट का रिव्यू अपने वेबसाइट पर लिखते हैं और वहां पर अमेजॉन के Affiliate लिंक लगाकर के लाखों में कमा रहे हैं।

Poem/ कविता/ स्लोगन लिखकर पैसे कमाए

व्यापार के लिए या अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग कामों के लिए लोग कविता, स्लोगन इत्यादि लिखवाना पसंद करते हैं। यदि आपको बेहतर कविता, स्लोगन लिखने की कला आता है।

तो इससे भी पैसे कमा सकते हैं बस इसके लिए आपको अपने लेखनी को प्रदर्शित करना होगा। 

जिसके लिए आप अलग-अलग तरह के बेहतर कविता स्लोगन लिखकर के सोशल मीडिया के माध्यम से अन्य कंपनियों के लिए स्लोगन लिख कर के पैसे कमा सकते हैं।

राइटिंग कॉन्टेस्ट में भाग लेकर पैसे कमाए

जो भी न्यूज़ वेबसाइट्स है या जो प्रिंट मीडिया में बेहतर वेबसाइट है। उन लोगों के द्वारा समय-समय पर राइटिंग कॉन्टेक्स्ट का आयोजन किया जाता है। 

यदि आप बेहतर राइटर है तो आप उसमें भाग ले सकते हैं। जहॉं आपके राइटिंग कला का एक बेहतर प्लेटफार्म मिलता है। और वहां पर आप अपने कला का प्रदर्शन कर सकते हैं।

राइटिंग कंटेस्ट में भाग लेकर के वहां पर विजेता बन सकते हैं। जिसके बाद आपके राइटिंग के डिमांड और भी ज्यादा बढ़ जाएंगे। इस तरह से जहां भी राइटिंग कंटेस्ट का आयोजन होता है वहां भाग ले सकते हैं। 

उसके लिए आप इंटरनेट पर समय समय से इसके बारे में सर्च कर सकते हैं। राइटिंग कॉन्टेक्स्ट के बारे में गूगल में जानकारी मिल जाएगा। जिसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

Gyanitechraviji के लिए आर्टिकल्स राइटिंग करके पैसे कमाए

इस ब्लॉग के लिए भी आर्टिकल राइटिंग कर सकते हैं। यदि आप एक बेहतर राइटर है तो आप अपने कला के बारे में ईमेल के माध्यम से जानकारी दें। 

जिसके बाद यदि आप बेहतर राइटिंग करते हैं तो आपको जरूर मौका दिया जाएगा। ब्लॉग पर अपने आर्टिकल्स लिख कर के पैसे भी कमा सकते हैं।

आर्टिकल राइटिंग के लिए कितने पैसे दिए जाएंगे

हर एक पोस्ट के लिए कम से कम ₹50 से लेकर के ₹200 तक दिए जाएंगे। लेकिन पैसा आपके लिखने की कला पर निर्भर करेगा। 

जो भी आर्टिकल्स आप लिख करके देंगे उसको टीम के द्वारा जांच किया जाएगा। यदि आपका आर्टिकल्स पसंद आता है तभी आपको पैसा दिया जाएगा।

वैसे राइटर को ही अवसर दिया जाता है जो नियमित रूप से बेहतर Content उपलब्ध कराएंगे।

वेबसाइट के लिए कम से कम 10 पोस्ट लिख देंगे उसके बाद ही आपको पेमेंट दिया जाएगा।

पेमेंट ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से दिया जाएगा। जिसके लिए गूगल पे, फोन पे या और डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म के द्धारा आपके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

आर्टिकल्स कैसे लिखना है

आर्टिकल किस तरह से लिखना है और किस टॉपिक पर लिखना है उसके बारे में टीम के द्वारा पहले जानकारी दिया जाएगा। उसके बाद उस टॉपिक पर आर्टिकल्स तैयार करना है।

जो भी आर्टिकल्स लिखा जाएगा वह पूरी तरह से यूनिक होना चाहिए। यूजर फ्रेंडली होना चाहिए। साथ ही साथ SEO फ्रेंडली भी होना चाहिए।

यदि आपके द्वारा लिखा गया Content कही से कॉपी पेस्ट किया गया है। या अलग-अलग वेबसाइट से चुराया गया है। इंटरनेट से जनरेट किया गया है। किसी दूसरे तरीकों को इस्तेमाल करके लिखा गया है। कुछ शब्दों को हेर फेर करके लिखा गया है। किसी AI तकनीक के द्वारा जनरेट किया गया है। 

अन्य भाषाओं में लिखकर के अन्य भाषा में ट्रांसलेट किया गया है। या किसी भी ब्‍लॉग को देख करके लिखा गया है। वैसे किसी भी कंटेंट को स्वीकार नहीं किया जाता है।

यदि ऐसा करते हैं तो आपके ब्लॉग पोस्ट को स्वीकार नहीं किया जाएगा और फिर दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा।

आर्टिकल राइटिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

जितना अधिक से अधिक आप आर्टिकल्स लिखेगें उतना ही ज्यादा कमाई होगा। उदाहरण के लिए यदि आप नियमित रूप से 15 दिन में 15 आर्टिकल लिखते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 3000 का कमाई हो सकता है।

यदि आप हाई क्वालिटी कंटेंट तैयार करते हैं और नियमित रूप से महीने में रोज एक नए आर्टिकल्स लिखते हैं। जिसके लिए आपको महीने में कम से कम 6000 का कमाई हो सकता है।

सारांश

इस लेख में आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाने के कई तरीके बताए गए हैं। बस उन तरीकों को इंप्लीमेंट करना है और पैसे कमाना है। 

(Article Writing Se Paise Kaise Kamaye) आर्टिकल्स राइटिंग में कभी भी धोखाधड़ी करते हैं कहीं से कुछ चोरी करते हैं पकड़े जाते हैं तो आपका कैरियर समाप्त हो जाता है। इसीलिए कभी भी किसी भी वेबसाइट पर आर्टिकल्स ओरिजिनल लिखकर शेयर करें। तभी आपका भविष्य इस क्षेत्र में उज्जवल हो सकता है।

Leave a Comment