Arrow Key कीबोर्ड में एरो की क्या हैं

कीबोर्ड में एरो की क्या होता है Keyboard Arrow key in hindi एरो की का उपयोग क्‍या है और एरो की से क्या कर सकते हैं इस लेख में एरो की के बारे में पूरी जानकारी हम लोग नीचे विस्तार से प्राप्त करते हैं जिसमें कीबोर्ड के सबसे महत्वपूर्ण की एरो की के बारे में जानते हैं.

कीबोर्ड में जितने भी की दिए हुए हैं उन सभी की का अलग-अलग कामों के लिए उपयोग किया जाता है जिसमें एक प्रमुख एरो की भी होता है जिसमें चार बटन दिए हुए रहते हैं इन चारों बटन का उपयोग कंप्यूटर में अलग-अलग तरह के कामों के लिए किया जाता है.

कंप्यूटर में जब भी आप किसी भी तरह का कोई गेम खेलते हैं चाहे वह ऑफलाइन हो या ऑनलाइन हो तो अधिकतर एरो की का उपयोग किया जाता है क्योंकि गेम खेलते समय जब भी आपको लेफ्ट राइट अप डाउन जाने की जरूरत होता है तो उसके लिए एरो की का ही उपयोग किया जाता है और एरो की से ही गेम को खेला जाता है.

What is Arrow key in keyboard in Hindi

कीबोर्ड में Arrow key में 4 बटन होते हैं जिसमें की एक बटन से ऊपर यदि किसी भी प्रोग्राम में जाना हो तो उसके लिए उपयोग किया जाता है तथा एक नीचे बटन दिया हुआ रहता है जिसको डाउन बटन के नाम से जाना जाता है और एक लेफ्ट में बटन होता है और एक राइट में बटन होता है.

यह चार बटन जिसको लेफ्ट राइट अप डाउन की भी कहा जाता है यह चारों बटन एरो की में ही होता है.

Keyboard Arrow key in hindi

एरो की का मतलब क्या होता है

Arrow key के नाम से ही पता चलता है कि आप जिस किसी भी कंप्यूटर के प्रोग्राम में यदि आप नीचे हैं और ऊपर जाना चाहते हैं तो आप एरो कि में अप बटन दबाकर के ऊपर जा सकते हैं यदि आप किसी प्रोग्राम में ऊपर हैं और ऊपर से आप नीचे आना चाहते हैं.

उसी प्रोग्राम में तो आप डाउन की प्रेस कर सकते हैं किसी भी प्रोग्राम में यदि आप राइट साइड में हैं और लेफ्ट साइड में करसर ले जाना चाहते हैं तो लेफ्ट की प्रेस कर सकते हैं.

यदि आप लेफ्ट साइड में हैं और राइट साइड में आप करसर को ले जाना चाहते हैं तो राइट की प्रेस करके आप जा सकते हैं तो इस तरह से इन चारों की का कीबोर्ड में काम होता हैं.

आईए एक उदाहरण से समझते हैं

यदि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में ही एक डॉक्यूमेंट तैयार किया गया है और एक डॉक्यूमेंट में एक पेज है और एक पेज के सबसे ऊपरी भाग में करसर है अब हम चाहते हैं कि करसर हमारा सबसे नीचे चला आए तो उसके लिए कीबोर्ड के एरो की में डाउन बटन को प्रेस करेंगे जिससे हमारा करसर नीचे आ जाएगा.

इसी प्रकार यदि एक लाइन में हमारा करसर बायें साइड में है यानी कि लेफ्ट साइड में और हम चाहते हैं कि हमारा करसर वहां से राइट साइड में मुव करें राइट साइड में आ जाए तो उसके लिए एरो की में राइट वाले जो बटन है उसको दबा कर के हम राइट साइड में करसर को मुव करते हैं.

गेम खेलने के लिए एरो की का उपयोग

अगर आप कंप्यूटर में रोड रेस का गेम खेलना चाहते हैं तो उसमें सबसे ज्यादा जो भूमिका होता है वह एरो की का ही होता है क्योंकि Arrow key में जो ऑफ बटन होता है उसी से आप रोड रेस में चाहे वह बाइक का रोड रेस हो या कार रेस हो आप यह एरो की के द्वारा ही उसको आप खेलते हैं.

और जब आप गेम खेलते हैं तो आगे बढ़ने के लिए आप को UP Arrow Key को दबाकर के रखना होता है.

सारांश

कंप्यूटर कीबोर्ड में Arrow key का उपयोग क्या है एरो की क्या होता है एरो की का मतलब क्या होता है Arrow key से करसर को कैसे Move किया जाता है कीबोर्ड के एरो की के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

फिर भी यदि आपको कीबोर्ड या कंप्यूटर टेक्नोलॉजी इंटरनेट ऑनलाइन अर्निंग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल पावरप्वाइंट या किसी भी तरह के टेक्नोलॉजी से संबंधित कोई सवाल हो तो कृपया कमेंट करके जरूर पूछें.

तथा इन सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस वेबसाइट को भी विजिट कर सकते हैं और सब्सक्राइब भी कर सकते हैं तथा इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया में शेयर भी अवश्य करें.

Leave a Comment