Amazon se Shopping kaise kare अमेजॉन पर शॉपिंग कैसे करें

अमेजॉन पर शॉपिंग करने से क्या लाभ हैं अमेजॉन पर कौन कौन से प्रोडक्ट मिलते हैं Amazon se shopping kaise kare अमेजॉन पर शॉपिंग करने का क्या तरीका हैं यह सारी जानकारी हम लोग इस लेख में प्राप्त करेंगे. आजकल हर कोई ज्यादातर ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहता हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग करने के बहुत सारे ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जहां पर कि जिसको जो भी साइट पसंद हैं उस पर से अपना ऑनलाइन सामान खरीद सकते हैं.

ऑनलाइन शॉपिंग हर व्यक्ति करना चाहता हैं क्योंकि हर व्‍यक्ति का लाइफ बहुत ही बिजी हो गया हैं और हर काम लगभग डिजिटल ही हो रहा हैं इस वजह से कोई दुकान पर जाना भी नहीं चाहता हैं तो आइए हम लोग इस लेख में  अमेजॉन से शॉपिंग कैसे करते हैं,  के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Amazon se shopping kaise kare

अमेजॉन एक ऐसा ई-कॉमर्स वेबसाइट हैं जिस पर की बहुत सारे लोग समान ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं क्योंकि यह वेबसाइट बहुत ही पॉपुलर हो गया हैं भारत में सबसे ज्यादा ऑनलाइन शॉपिंग किया जाने वाला ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेज़ॉन हैं. तो आइए हम लोग जानते हैं.

Amazon se shopping kaise kare

अमेजॉन से शॉपिंग कैसे करें

  • अमेजॉन से शॉपिंग करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन लैपटॉप और उसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी होना चाहिए तब आसानी से अमेजॉन से शॉपिंग कर सकते हैं।
  • अमेजॉन से शॉपिंग करने के लिए सबसे पहले मोबाइल में अमेजॉन का एप्लीकेशन ओपन करेंगे।
  • यदि लैपटॉप से शॉपिंग करना चाहते हैं तो अमेजॉन वेबसाइट ओपन करेंगे।
  • यदि अमेजॉन पर अकाउंट बना हुआ है तो लॉगीन करेंगे नहीं तो अकाउंट क्रिएट करेंगे
  • उसके बाद जैसा की फोटो में दिखाई दे रहा है जो भी प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं उसको सर्च करेंगे

Amazon se shopping kaise kare१

  • उसके बाद जो प्रोडक्ट दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करेंगे

Amazon se shopping kaise kare2

  • अब उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी दिखाई देगा और साथ ही साथ Buy now का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • Buy now पर क्लिक करेंगे

Amazon se shopping kaise kare3

  • उसके बाद पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा इसमें जिस तरह से पेमेंट करना चाहते हैं उसको सेलेट करेंगे।
  • पे ऑन डिलीवरी करना चाहते हैं तो उस पर क्लिक करेंगे

Amazon se shopping kaise kare4

  • कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे
  • अपने वर्तमान पता को सही से यहां पर डालेंगे

Amazon se shopping kaise kare5

  • उसके बाद place your order पर क्लिक करेंगे।

इतना करने के बाद सामान ऑर्डर हो जाएगा और कुछ ही दिनों में आपके पते पते पर आ जाएगा।

अमेजॉन पर शॉपिंग करने का तरीका क्या हैं

अमेजॉन का ऐप हर एंड्राइड मोबाइल में मिलता हैं अगर नहीं हैं तो उसको प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उसमें रजिस्ट्रेशन करना पड़ता हैं उसके बाद ही इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं.

अमेजॉन पर अकाउंट क्रिएट करने के बाद जब उसको खोला जाएगा तो उसमें सबसे पहले ऊपर सर्च लिखा रहता हैं आपको जो भी सामान खरीदना हैं तो सर्च पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट का नाम लिखकर के अगर सर्च किया जाएगा तो प्रोडक्ट मोबाइल पर या लैपटॉप में दिखाने लगेगा.

अब आपको जो भी कंपनी के जो भी प्रोडक्ट लेना हैं अपने पसंद के अनुसार उस पर क्लिक करके उसके बारे में पूरा इनफार्मेशन ले सकते हैं और वह सामान खरीद सकते हैं. सबसे अच्छी बात इसमें यह हैं कि हर तरह के क्वालिटी के समान इस पर मिलता हैं या जिसको जिस रेंज में सामान खरीदना हैं उस रेंज में मिल जाता हैं.

अगर किसी व्यक्ति को किसी अच्छे कंपनी का प्रोडक्ट लेना हैं तो उसमें उस कंपनी का नाम लिखकर और उस प्रोडक्ट का नाम लिखकर डालने पर उस कंपनी के जितने भी प्रोडक्ट होंगे वह सब लाइन से दिखाने लगता हैं.

अमेजॉन ऑर्डर करने का तरीका हैं

Amazon से अगर किसी को ऑनलाइन सामान खरीदना हैं तो उसके लिए कई तरह की सुविधाएं भी दी जाती हैं जैसे कि अगर किसी को कैश ऑन डिलीवरी सामान लेना हैं यानी कि जब आपका सामान डिलीवर हो जाएगा.

उसके बाद आप पैसा दे सकते हैं चाहे तो आप उसी टाइम अपना पेमेंट पे ऑन डिलीवरी की सुविधा से उसी समय अपने अकाउंट से अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड एटीएम कार्ड से कर सकते हैं.

कैश ऑन डिलीवरी हर प्रोडक्ट पर नहीं रहता हैं और पे ऑन डिलीवरी भी हर प्रोडक्ट पर नहीं रहता हैं तो अगर जिस प्रोडक्ट पर यह सुविधा हैं और जिस तरह से आप लोग खरीदना चाहते हैं वैसे खरीद सकते हैं.

अमेजॉन का शुरुआत कब हुआ

Amazon कंपनी का शुरुआत 5 जुलाई 1994 में एक वेबसाइट के रूप में किया गया था यह वेबसाइट जैफ बेज़ोस ने किया था जब इस का वेबसाइट का शुरुआत हुआ उस समय इस पर सबसे पहले ऑनलाइन किताबें बेचा जाता था.

लेकिन जब इस कंपनी का धीरे-धीरे विस्तार होने लगा तो इस पर इलेक्ट्रॉनिक समान सेल किया जाने लगा जब इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचा जाने लगा तो बहुत सारे लोग उसको खरीदने लगे उसके बाद अमेजॉन पर कई तरह के डिजाइन के कपड़े घरेलू सामान और बहुत सारे सामान उपलब्ध कराए जाने लगे और स्थिति यह हैं कि अमेजॉन पर सबसे ज्यादा शॉपिंग किया जाता हैं अमेजॉन के मालिक जैफ बेजोस दुनिया के सबसे बड़े अमीर व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं.

अमेजॉन से क्या लाभ हैं 

अमेजॉन एक बहुत ही पॉपुलर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट हैं यह दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित हैं वैसे तो कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट हैं लेकिन सबसे ज्यादा भरोसा Amazone पर ही लोगों का रहता हैं इस पर किसी भी तरह के सामान खरीदने के लिए कोई भी परेशानी नहीं होती हैं जिस को जिस तरह का रेंज में सामान चाहिए इस पर सब मिल जाता हैं.

  • Amazon पर समान खरीदना बहुत ही आसान हैं क्योंकि इस पर अपने ग्राहकों की सुविधा के अनुसार कैश ऑन डिलीवरी पे ऑन डिलीवरी दोनो तरह की सुविधाएं मिलती हैं.
  • इस पर से जो भी सामान खरीदा जाता हैं और अगर वह पसंद नहीं हैं तो उसको बहुत ही आसानी से रिटर्न भी कर लिया जाता हैं और उस सामान के बदले आप चाहे तो कोई प्रोडक्ट ले सकते हैं या फिर सामान का जो पैसा हैं वह अकाउंट में सीधे आ जाता हैं.

 

  • अमेजॉन पर सामान मार्केट के मुकाबले बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाता हैं और इस पर बहुत ही अच्छे से डिस्काउंट भी मिलते हैं.
  • अमेजॉन से ऑनलाइन शॉपिंग करने का फायदा यह हैं की घर बैठे कोई भी सामान हम खरीद करके मंगा सकते हैं.
  • Amazon से आप जिस तरह का चाहे इलेक्ट्रॉनिक सामान हो घरेलू सामान हो किसी भी तरह के फैशन के कपड़े हो बच्चों के कपड़े बड़ों के लेडीस जेंस सबके कपड़े इस पर सस्ते दामों पर मिल जाते हैं हर ब्रांड के और हर टाइप के कपड़े अमेजॉन पर मिलता हैं.

अमेजॉन से क्या नुकसान हैं

वैसे तो अमेजॉन पर ऑनलाइन शॉपिंग करने से फायदा ही फायदा रहता हैं इसीलिए शायद बहुत लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं उसमें कुछ न कुछ हानि जरूर होता हैं तो इस पर यह नुकसान हैं कि कभी-कभी ऐसा होता हैं कि कोई सामान ऑर्डर किया जाता हैं और वह 2 दिन के बदले 4 दिन पर आता हैं.

कभी-कभी तो ऐसा हो जाता हैं कि कोई सामान हम लोग मोबाइल लैपटॉप कंप्यूटर में देखते हैं और देखने से उस पर पसंद आ जाता हैं लेकिन जब वह सामान घर पर आता हैं तो वह हमें पसंद नहीं आता हैं किसी भी तरह का कपड़ा हैं तो वह कपड़ा ठीक नहीं रहता हैं इसलिए उसे रिटर्न भी करना पड़ता हैं.

ये भी पढ़े

सारांश

अमेजॉन एक दुनिया की बहुत बड़ी ई-कॉमर्स साइट हैं जिस पर ही बहुत लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं क्योंकि अमेजॉन पर हर तरह के सामान मिल जाते हैं वैसे तो कई ई-कॉमर्स साइट हैं जैसे कि फ्लिपकार्ड मिंत्रा पेटीएम मेल जबांग डॉट कॉम मीशो,लेकिन सबसे ज्यादा भरोसा लोगों को अमेजॉन पर ही रहता हैं.

इस लेख में amazon se shopping kaise kare अमेजॉन का शुरुआत कब हुआ अमेजॉन से क्या लाभ हैं अमेजॉन से शॉपिंग करने का क्या तरीका हैं के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अगर इस लेख से जुड़े कोई सवाल आपके मन में हैं तो हमें कमेंट करके जरूर पूछें और अपने दोस्त मित्रों को शेयर जरूर करें.

Leave a Comment