अमेजॉन का मालिक कौन हैं

आज के समय में किसी भी प्रकार के सामान को खरीदना होता हैं तो हम लोग अपने मोबाइल स्मार्टफोन का उपयोग करके अमेजॉन एप के माध्यम से बहुत ही आसानी से किसी भी सामान को ऑनलाइन खरीदारी कर लेते हैं.

Amazon ka malik kaun hai जब हम लोगों के दिमाग में अमेजॉन के बारे में खरीदारी करने को लेकर के बात आता हैं.

तो हम लोग यह जानने की कोशिश करते हैं कि अमेजॉन app  का मालिक कौन हैं तो आइए इस लेख में हम लोग अमेजॉन के मालिक कौन हैं और उन्होंने कब अमेजॉन को शुरू किया था

अमेजॉन किस देश की कंपनी हैं और उनके बारे में पूरी जानकारी हम लोग नीचे जानते हैं. मीशो एप क्या हैं मीशो एप से पैसा कैसे कमाएं

Amazon ka malik kaun hai

अमेजॉन दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन सेलिंग कंपनी हैं जिसका मालिक जेफ बेज़ोस हैं. अमेजॉन के मालिक जैफ बेजोस Amazon को बना करके दुनिया के लोगों के लिए घर बैठे सामान खरीदने का एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म बनाया हैं

जिसके माध्यम से आज हर कोई दुनिया के किसी भी कोने में हो वह वहीं से अपने स्मार्टफोन के द्वारा बहुत ही जल्द किसी भी सामान को ऑनलाइन आर्डर करके और खरीदारी कर लेता हैं.

जैफ बेजोस ने जब amazon.com को शुरू किया था उस समय उन्होंने इस वेबसाइट पर किताब को ऑनलाइन सेल करना शुरू किया था लेकिन धीरे-धीरे उनके दिमाग में ऐसी बातें आने लगी।

लोग आगे और भी अन्य प्रकार के सामानों को ऑनलाइन खरीदना पसंद करेंगे तो धीरे-धीरे इन्होंने अमेजॉन डॉट कॉम पर इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सामानों को भी अमेजॉन डॉट कॉम पर उपलब्ध करवाया.

जिसके बाद धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान भी ज्यादातर ऑनलाइन लोग खरीदना शुरू कर दीए. अभी भी अमेजॉन पर ऑनलाइन किताब को खरीदा जा सकता हैं साथ ही साथ अमेजॉन पर एक प्रोग्राम ऑप्शन दिया रहता हैं

जिसका नाम Amazon Kindle हैं. उस पर जाकर के अमेजॉनसे किताब को डाउनलोड करके पढ़ा जा सकता हैं. अमेजॉन पर शॉपिंग करने का तरीका क्या हैं

Amazon ka malik kaun hai in hindi

Amazon kahan ka company hai 

अमेरिकन कंपनी हैं जिसका मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन शहर में स्थित हैं सबसे पहले जब amazon.com का शुरुआत हुआ उस समय जैफ बेजोस ने अपने शहर वाशिंगटन से अमेजॉन डॉट कॉम का शुरुआत किया और धीरे-धीरे इसका विस्तार दुनिया के हर कोने में हुआ और आज विश्व का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स मल्टीनैशनल कंपनी के रूप में amazon काम कर रहा हैं.

Amazon का इतिहास क्या हैं 

अमेजॉन का इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं हैं इसको शुरू करने का श्रेय जैफ बेजोस के नाम हैं जैफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को amazon.com के नाम से एक वेबसाइट का शुरुआत किया जिस पर ऑनलाइन किताब को बेचा जाता था धीरे-धीरे इस वेबसाइट पर इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सामानों को भी सेल करने का प्रक्रिया को शुरू किया गया.

इलेक्ट्रॉनिक्स के समान भी लोग काफी ज्यादा खरीदने लगे उसके बाद धीरे-धीरे कपड़ा या और भी घरेलू तरह के सामान से लेकर के लगभग सभी प्रकार के सामानों को अमेजॉन डॉट कॉम पर उपलब्ध करा दिया गया जिसका नतीजा आज दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति में Amazon डॉट कॉम के मालिक जैफ बेजोस हैं.

Amazon के व्यापार के बारे में 

अमेजॉन के द्वारा कई तरह की सेवाएं दी जाती हैं जिसमें मुख्य रुप से नीचे सेवाओं के नाम के बारे में जानकारी दी गई हैं.

  • अमेजॉन app
  • Amazon वेबसाइट
  • Amazon प्राइम
  • pay
  • amazon-in स्टूडियो
  • Amazon फ्रेश
  • एलेक्सा
  •  amazon डिजिटल गेम

अमेजॉन के कमाई के बारे में

जेफ बेजोस ने जब amazon.com का शुरुआत किया था उस समय उनका कमाई कुछ ज्यादा नहीं था लेकिन धीरे-धीरे अमेजॉन के सफलता के बाद जैफ बेजोस का दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में नाम भी शुमार हो गया दुनिया का सबसे बड़ा ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजॉन हैं जिसके द्वारा आज जैफ बेजोस का कामई और आए बहुत ज्यादा हो गया हैं.

अमेजॉन के सीईओ का नाम क्या हैं –इसके सीईओ का नाम जैफ बेजोस हैं जिनका जन्म अमेरिका के न्यू मैक्सिको शहर में हुआ था.

अमेजॉन कंपनी किसका हैंइस कंपनी का सीईओ एंड फाउंडर जैफ बेजोस हैं. 

अमेजॉन के बारे में एक नजर  

अमेजॉन का मालिक जैफ बेजोस जिन्होंने वर्ष 1994 में अमेजॉन डॉट कॉम  का निर्माण किया जिसका मुख्यालय अमेरिका के वाशिंगटन शहर में स्थित हैं अमेजॉन अमेजॉन डॉट कॉम दुनिया का सबसे ज्यादा प्रचलित ई-कॉमर्स कंपनी हैं.

जिससे किसी भी प्रकार के सामान को ऑनलाइन खरीदारी किया जा सकता हैं अमेजॉन कंपनी में लगभग कुल कर्मचारियों की संख्या 22 हजार के आसपास हैं जो कि अभी वर्तमान समय में इससे ज्यादा भी हो सकता हैं.

अमेजॉन की शुरुआत कब हुई – अमेजॉन की शुरुआत 5 जुलाई 1994 को हुई थीं.

सारांश

Amazon ka malik kaun hai इसके बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं अमेजॉन का मालिक कौन हैं अमेजॉन के सीईओ कौन हैं अमेजॉन किस देश की कंपनी हैं और भी अन्य प्रकार के जो अमेजॉनसे जुड़े हुए सवाल हैं.

के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया गया हैं आप लोगों को यह जानकारी कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here