अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या हैं इससे कैसे कमाए

Amazon Affiliate Marketing in hindi – Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम क्या हैं के बारे में इंटरनेट पर जानकारी सर्च कर रहे हैंं तो इस लेख में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं. हिंदी भाषा में Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम क्या हैं के बारे में बेहतर जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई भी डाउट आपके मन में नहीं रहेगा आपके मन में जो भी सवाल Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम से संबंधित आ रहा हैं उसका जवाब आपको इस लेख में पढ़ने के बाद जरूर मिल जाएगा.

इंटरनेट पर Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम या अमेजॉन एसोसिएट प्रोग्राम से संबंधित कंपलीट जानकारी उपलब्ध नही हैं इसीलिए इस लेख में Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी दी गई हैंं.

वैसे एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में तो आप जरूर जानते होंगे लेकिन अमेजॉन से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते हैंं और इसका क्या तरीका हैं Amazon Affiliate Marketing लिंक से कब खरीदारी करने पर कमीशन मिलता हैं Amazon Affiliate Marketing लिंक कितना देर तक सक्रिय रूप से काम करता हैं. इसके बारे में जानकारी बहुत ही कम लोगों को हैंं. ऑनलाइन अमेजॉन से पैसे कैसे कमाए 11+तरीकें

Amazon Affiliate Marketing in hindi 

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम एक ऑनलाइन पैसा कमाने का प्लेटफार्म हैं जहां पर आप अपना Amazon Affiliate Marketing अकाउंट क्रिएट करके अमेजॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैंं. Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम ज्वाइन करने से पहले इसके रूल्स एंड रेगुलेशन के बारे में भी आपको जानकारी होना चाहिए.

क्योंकि अमेजॉन के तरफ से कुछ गाइडलाइन भी जारी किया गया हैं जिसके अनुसार ही आप Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैंं उसके बाद Amazon Affiliate Marketing लिंक को आप शेयर कर सकते हैंं.

कई बार कई ऐसे लोग हैंं जो कि अधूरी जानकारी के कारण Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम में जुड़ने के बाद भी अपने एफिलिएट लिंक को गलत तरीके से साझा करके के कारण अकाउंट को बैन कर दिया जाता हैंं.

Amazon Affiliate Marketing in hindi

इसलिए Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें ताकि आपका Amazon Affiliate Marketing अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित रहे और आप उसे नियमित रूप से पैसा भी कमाते रहे.

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम को कौन ज्वाइन कर सकता हैं

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम वैसे लोगों के लिए बनाया गया हैं जो ब्लॉगिंग करते हैंं या फिर जिनका यूट्यूब चैनल हैं जिस पर अधिक लोग विजिट करते हैंं वैसे सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर के लिए भी Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम हैं लेकिन उनके लिए अमेजॉन इनफ्लुएंसर प्रोग्राम के तहत अपना Amazon Affiliate Marketing अकाउंट क्रिएट करना होगा.

वैसे लोग जिनका ब्लॉग वेबसाइट हैं यूट्यूब चैनल हैं वह Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैंं अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट कर सकते हैंं और Amazon Affiliate Marketing से पैसा कमा सकते हैंं.

आज के समय में कई ऐसे लोग हैंं जिनका अपना मोबाइल एप्लीकेशन भी हैं यदि आप भी अपना मोबाइल एप्लीकेशन डेवलप किये हैं तो उसके लिए भी आप Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैंं और आप अपने Amazon Affiliate Marketing लिंक को अपने मोबाइल एप्लीकेशन से प्रमोट कर सकते हैंं.

Amazon Affiliate Marketing लिंक कैसे काम करता हैं

Amazon Affiliate Marketing लिंक बनाने के बाद उसको आप अपने सभी प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैंं जैसे यदि आपने एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करते समय अपने ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का डीटेल्स शेयर किया हैं तो आप उन सभी प्लेटफार्म पर अपने Amazon Affiliate Marketing लिंक को प्रमोट कर सकते हैंं.

यदि अभी आपने एफिलिएट लिंक को जनरेट किया और उसको आप अपने ब्लॉग यूट्यूब पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर किया और शेयर करने के 24 घंटा के अंदर आपके दिए हुए एफिलिएट लिंक से यदि कोई भी व्यक्ति अमेजॉन पर जाता हैं और जो आप लिंक दिए हैंं उस लिंक के माध्यम से वही सामान खरीदना हैं या 24 घंटे के अंदर कोई दूसरा भी सामान खरीदना हैं तो भी उस पर कमीशन मिलता हैं.

लेकिन यदि 24 घंटे के बाद आपके द्वारा दिए गए एफिलिएट लिंक के माध्यम से अमेजॉन पर जाता हैं और उस प्रोडक्ट के अलावा यदि कोई दूसरा प्रोडक्ट खरीदता हैं तो उस पर आपको कुछ भी कमीशन नहीं मिलता हैं.

लेकिन यदि कोई यूजर आपके एफिलिएट लिंक के माध्यम से अमेजॉन पर जाता हैं और किसी भी प्रोडक्ट को अपने ऐमेज़ॉन Cart के अंदर सेव कर लेता हैं उसके बाद 90 दिन के अंदर कभी भी उस समान को खरीदना हैं तो उस पर कमीशन मिलता हैं.

Amazon Affiliate Marketing के लिए गाइडलाइन

जब आप अपना Amazon Affiliate Marketing अकाउंट क्रिएट करते हैंं उस दिन से लेकर अगले 6 महीने के अंदर आपको कम से कम तीन सेल करवाना हैं यदि आप 6 महीने के अंदर Amazon Affiliate Marketing लिंक के माध्यम से तीन सेल भी नहीं करवाते हैंं तो आपका एक अकाउंट डीएक्टिवेट कर दिया जाता हैं. 

फिर से आप अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैंं लेकिन आपको फिर वही 6 महीने के अंदर कम से कम तीन सेल करना होगा तब आपका अकाउंट परमानेंट के लिए सक्रिय हो जाएगा.

यदि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से Amazon Affiliate Marketing मार्केटिंग करना चाहते हैंं तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में एक एफिलिएट डिस्क्लोजर पेज को जरूर ऐड करें

जब अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग लिंक क्रिएट करते हैंं और उसको शेयर करते हैंं तो वहां पर उस प्रोडक्ट का मूल्य शेयर ना करें क्योंकि अमेजॉन पर उस प्रोडक्ट का मूल्य समय समय से बदलते रहता हैं.

अमेजॉन वेबसाइट से किसी प्रकार की कोई प्रोडक्ट का ईमेज को डाउनलोड ना करें यदि आप किसी प्रकार का कोई इमेज उपयोग करना चाहते हैंं तो आप स्वयं इमेज बना सकते हैंं या अन्य किसी भी कॉपीराइट फ्री वेबसाइट से इमेज डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैंं.

अपने अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग लिंक को डायरेक्ट आप किसी इमेज पर ऐड नहीं कर सकते हैंं उसके लिए आपको एक नीचे बटन ऐड करना हैं और उस पर अपने अमेजॉन का एफिलिएट लिंक ऐड करना हैं.

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम के तहत कुछ और भी restrication हैं जैसे आप अपने किसी भी Amazon Affiliate Marketing लिंक को ई बुक, ईमेल पीडीएफ इत्यादि के माध्यम से प्रमोट नहीं कर सकते हैंं. या कोई private  फेसबुक ग्रुप में शेयर नहीं कर सकते हैंं. ऐसे जगहों पर अपना एफिलिएट लिंक साझा करने से बचना चाहिए.

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग लिंक को यूआरएल shorter के द्वारा उसको छोटा नहीं करें क्योंकि इससे ऐमेज़ॉन का गाइडलाइन का हनन होता हैं इसलिए कभी भी अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग लिंक को short करके उपयोग नहीं करना चाहिए.

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम जॉइन कैसे करें

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम को ज्वाइन करना बहुत ही आसान हैं लेकिन उसके लिए सबसे पहले आप अपना एक ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बना ले या फिर अभी आप सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैंं तो उस पर अपना फेसबुक पेज क्रिएट करें.

इंस्टाग्राम पर यदि आपने Amazon Affiliate Marketing लिंक को शेयर करना चाहते हैंं तो इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट क्रिएट करें उसके बाद आप अपना Amazon Affiliate Marketing अकाउंट को क्रिएट करें.

  • Amazon Affiliate Marketing वेबसाइट को ओपन करें
  • Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम join करने के लिए साइन अप पर क्लिक करें
  • अब जब आप Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम के होम पेज पर जाएंगे तो वहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देगा उसको आपको फील करना हैं.
  • अकाउंट इनफार्मेशन को फील करें जैसे कि आपका नाम एड्रेस मोबाइल नंबर इत्यादि को अच्छी तरह से भर ले.
  • उसके बाद आपको अपने वेबसाइट मोबाइल एप या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जो भी URL हैंं उसको यहां पर इंटर करने के लिए कहा जाता हैं यहां पर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लिंक इंटर करें.
  • प्रोफाइल सेक्शन में आप अपने बारे में जो भी जानकारी हैं उसको अच्छे से भर ले.
  • उसके बाद जिस तरह कभी आप प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हो उसको चयन करें सारी जानकारी को भर ले और उसको सही तरीके से उपयोग करना शुरू करें.
  • जब आपका Amazon Affiliate Marketing एक अकाउंट पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाता हैं तब आप अपने उपयोग के लिए Amazon Affiliate Marketing लिंक बना सकते हैंं 
  • जिसको आप अपने ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करेंगे और उससे आप कमाई करना शुरू कर सकते हैंं.

अमेजॉन पर किसी प्रोडक्ट की एफिलिएट लिंक कैसे बनाएं

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम जॉइन करने के बाद आप किसी भी प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक बना सकते हैंं उसके लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें.

  • Amazon Affiliate Marketing अकाउंट में लॉगिन करें
  • अब आपके Amazon Affiliate Marketing अकाउंट के अंदर बहुत सारे प्रोडक्ट दिखाई देंगे अब जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैंं तो उसको सर्च बॉक्स में जाकर के सर्च भी कर सकते हैंं.
  • अब जिस प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैंं उस पर क्लिक करें
  • उसके बाद site stripe के आगे Get लिंक पर क्लिक करें.
  • किस तरह का लिंक साझा करना चाहते हैंं उसको चयन कर सकते हैंं.
  • इमेज और टेक्स्ट के साथ लिंक कॉपी कर सकते हैंं
  • बिना इमेज का लिंक कॉपी कर सकते हैंं
  • टेक्स्ट इमेज दोनों के साथ लिंक कॉपी कर सकते हैंं
  • इसे आप अपने सुविधा के अनुसार एफिलिएट लिंक को कॉपी करें.
  • इतना करने के बाद आपका Amazon Affiliate Marketing लिंक जेनरेट हो जाएगा.

उसको कहां शेयर करना हैं अपने हिसाब से आप अपने ब्लॉग यूट्यूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में या फिर सोशल मीडिया पर भी आप शेयर कर सकते हैंं.

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से पैसे कैसे कमाए

जब आप इतना सब कुछ जान गए उसके बाद आपको बस अपने Amazon Affiliate Marketing लिंक को सही प्लेटफॉर्म पर शेयर करना हैं जहां पर अधिकतर Visitors आते हैंं जब आप अपने लिंक को शेयर करेंगे वहां से लोग उस पर क्लिक करके अमेजॉन पर जाएंगे सामान खरीदेंगे तो आपको उससे कमाई होगा.

Amazon Affiliate Marketing प्रोग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना चाहिए कि आपके ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किस तरह के लोग ज्यादातर विजिट करते हैंं. 

जैसे यदि आपके ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टेक्नोलॉजी से संबंधित ही लोग जुड़े हुए हैंं तो आप टेक्निकल प्रोडक्ट का ही एफिलिएट लिंक जनरेट करें इससे आपका ज्यादा सेल बढ़ेगा और ज्यादा कमाई होगा.

अब जब आपने या डिसाइड कर लिया कि मेरे ब्लॉग वेबसाइट यूट्यूब चैनल पर टेक्नोलॉजी से संबंधित ही अधिकतर लोग हैंं तो आप अपने ब्लॉग वेबसाइट पर उस प्रोडक्ट के संबंधित एक अच्छा ब्लॉग कंटेंट बनाएं उसमें बटन का उपयोग करें और बटन पर आप अपने एफिलिएट लिंक को लगा दे. 

यूट्यूब पर आप उस लिंक को साझा करना चाहते हैंं तो आप अपने डिस्क्रिप्शन में लिंक को साझा कर सकते हैंं

जैसा कि ऊपर बताया गया हैं कि जिस प्रोडक्ट का review कर रहे हैंं उसी का आप एफिलिएट लिंक जनरेट करें और उसका लिंक साझा करें.

प्रोग्राम से ज्यादा कमाई करने के लिए नियमित रूप से आप कांटेक्ट को शेयर करते रहे जैसे यदि आप ब्लॉग पोस्ट लिखते हैंं तो नियमित रूप से यूनीक कंटेंट साझा करें. यदि आप यूट्यूब पर काम करते हैंं तो अच्छे वीडियो बना करके और नियमित रूप से उस पर काम करते रहे.

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग से अधिक कमाई करने के लिए किसी भी बेहतर प्रोडक्ट का अच्छे से review करें. एक प्रोडक्ट के साथ दूसरे प्रोडक्ट की तुलना करें और उसके बेस्ट क्वालिटी स्कोर बताएं इससे आप के Visiots का विश्वास बढ़ेगा और आपके एफिलिएट लिंक से ज्यादा लोग खरीदारी करेंगे.

जब आपके एफिलिएट लिंक से 1000 तक का कमीशन एफिलिएट अकाउंट में जमा हो जाता हैं उसके बाद Amazon Affiliate Marketing के द्वारा आपके खाता में ₹1000 ट्रांसफर कर दिया जाता हैं. यदि आप उससे अधिक का भी सेल करते हैंं तो उसके जो कमीशन बनता हैं उसको भी आपके अकाउंट में भेज दिया जाता हैं.

यदि चेक के माध्यम से आप पेमेंट पाना चाहते हैंं तो उसके लिए आपके amazon affiliate account में ढाई हजार का कमीशन जमा होना चाहिए तब आपको अमेजॉन के तरफ से 2500 भेजा जाता हैं.

FAQ

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या हैं

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम पैसा कमाने का एक जरिया हैं जिससे किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसा कमाया जा सकता हैं

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम पर कितना कमीशन मिलता हैं

अमेजॉन affiliate प्रोग्राम के तहत अलग-अलग प्रोडक्ट या कैटेगरी पर कमीशन का रेट अलग हैं वैसे सामान्य तौर पर किसी भी प्रोडक्ट पर 0.2% से लेकर 9 परसेंट तक का कमीशन ऐमेज़ॉन के तरफ से दिया जाता हैं.

क्या कोई भी अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम जॉइन कर सकता हैं

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम फ्री में ज्वाइन किया जा सकता हैं लेकिन अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम वही ज्वाइन कर सकता हैं जिसके पास एक ब्लॉग वेबसाइट हैं उस पर विजिटर आते हैंं यूट्यूब चैनल हैं जिस पर अच्छा खासा views हैं या फिर जो सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर हैं जिन के फॉलोअर्स की संख्या हजारों में हैं वैसे लोग अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन कर सकते हैंं.

सारांश

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम क्या हैं Amazon Affiliate Marketing in hindi के बारे में इस लेख में पूरी जानकारी दी गई हैं फिर भी अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम से संबंधित किसी प्रकार का सवाल हैं तो कृपया कमेंट करके पूछ सकते हैंं.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here