All generation of computer कंप्यूटर की पिढि़याॅ

इस लेख में कंप्यूटर का कब शुरुआत हुआ और सबसे पहले किस तरह का कंप्यूटर बना और उसके बाद से कंप्यूटर में तरह तरह के बदलाव के साथ अलग-अलग जनरेशन में कंप्यूटर को और भी बेहतर बनाया गया.

All generation of computer in hindi इस लेख में जनरेशन ऑफ कंप्यूटर के बारे में हम लोग पूरी जानकारी प्राप्त करने वाले हैं.

जिसमें हम लोग कंप्यूटर कें पहला जनरेशन दूसरा जनरेशन तीसरा जनरेशन चौथा जनरेशन एवं पांचवा जनरेशन जो अभी हम लोग वर्तमान में कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं उसके बारे में पूरी जानकारी नीचे मिलने वाला है तो चलिए शुरू करते हैं और जनरेशन ऑफ कंप्यूटर के बारे में जानते हैं.

First generation of computer 1940 1956 Vacuum Tubes 

सबसे पहले पहला जनरेशन में जब कंप्यूटर को बनाया गया उस समय उस कंप्यूटर का नाम Vacuum Tubes रखा गया है  Vacuum Tubes कंप्यूटर को वर्ष 1940 से 1956 के बीच उपयोग किया गया इस कंप्यूटर का आकार बहुत बड़ा था और इसका कॉस्ट भी ज्यादा था सबसे पहली बार इस कंप्यूटर को कमर्शियल उपयोग के लिए अमेरिका के एक बिजनेस क्लाइंट को वर्ष 1951 में डिलीवर्ड किया गया था.

पहले जनरेशन के जो कंप्यूटर बना था उसमें बहुत सारे ऐसे एयर कंडीशनर  का उपयोग किया गया था और इसमें ढेर सारे एसेंबली भाषाओं में प्रोग्रामिंग किया गया था इस कंप्यूटर का दाम और वजन भी ज्यादा था.

generation of computer in hindi
Photo by Julia M Cameron from Pexels

Second generation 1956 1963 transistors

पहले जनरेशन के कंप्यूटर कें बाद दूसरे जनरेशन का कंप्यूटर बना जिसका नाम ट्रांजिस्टर है वर्ष 1956 से 1963 के बीच इस कंप्यूटर का उपयोग किया गया पहले जनरेशन कंप्यूटर के अविष्कार के 10 साल के बाद दूसरे जनरेशन का कंप्यूटर का अविष्कार किया गया.

इस कंप्यूटर में बहुत सारा बदलाव करके पहले जनरेशन के कंप्यूटर की तुलना में दूसरे जनरेशन के कंप्यूटर का आकार और उसका दाम भी पहले जनरेशन कंप्यूटर के तुलना में कम था.

Who invented the second generation computer? – इस दूसरे जनरेशन के कंप्यूटर का आविष्कार विलियम सॉक्स ले ने वर्ष 1947 में किया था जिसका उपयोग दूसरे जनरेशन कंप्यूटर के रूप में किया जाने लगा. पहले जनरेशन कंप्यूटर का आविष्कार जॉन एंब्रोस फ्लेमिंग ने वर्ष 1904 में निर्माण किया था.

Third generation 1964 1971 integrated circuits

तीसरे जनरेशन कंप्यूटर का उपयोग इंटीग्रेटेड क्रिकेट्स आईसी के नाम से तैयार किया गया इस कंप्यूटर का निर्माण 100 ट्रांसिस्टर्स कंप्यूटर के जगह पर एक सिलीकान चिप के रूप में इंटीग्रेटेड चीफ के द्वारा तीसरे जनरेशन कंप्यूटर का निर्माण हुआ जिसका नाम इंटीग्रेटेड क्रिकट कंप्यूटर पड़ा.

इस कंप्यूटर का निर्माण टैक्सास इंस्ट्रूमेंट्स कंपनी के अभियंता जेकिल द्वारा किया गया था अन्य दो कंप्यूटर के आविष्कारकों के तुलना में तीसरे जनरेशन का यह जो कंप्यूटर बना इसका आकार और भी छोटा और बेहतर रूप से बनाया गया था इस कंप्यूटर के निर्माण के बाद वर्ष 1965 से लेकर के 1971 तक इस कंप्यूटर का उपयोग किया गया.

Advantages of third generation – इस कंप्यूटर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज के उच्च स्तरीय भाषाओं का इस्तेमाल किया गया था और इस कंप्यूटर को आसानी से एक जगह से दूसरे जगह रखने में भी आसान था क्योंकि इस कंप्यूटर को पोर्टेबल कंप्यूटर के रूप में तैयार किया गया था.

fourth generation of computer 1971 to 1985 Microprocessor

कंप्यूटर के चौथे जनरेशन या पीढ़ी का आविष्कार के बाद वर्ष 1971 से माइक्रो प्रोसेसर कंप्यूटर का उपयोग किया जाने लगा. अन्‍य पीढ़ी के कंप्यूटरों की तुलना में चौथे जनरेशन के माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर का जो रूपरेखा और बनावट था वो तीसरे जनरेशन के कंप्यूटरों की तुलना में बिल्कुल अलग था.

इस कंप्यूटर को एक प्रोफेशनल कंप्यूटर के रूप में ही तैयार किया गया जिसमें सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट मॉनिटर कीबोर्ड माउस सबको एक प्रोफेशनल तरीके से डिजाइन करके इस कंप्यूटर को तैयार किया गया इस कंप्यूटर को एक विशाल एकीकृत सर्किट यानी की लाज इन ग्रीटेड क्रिकेट कंप्यूटर कहा जाता है

इस कंप्यूटर को माइक्रोकंप्यूटर भी कहा जाता है माइक्रो प्रोसेसर कंप्यूटर को मिट्स नामक कंपनी ने बनाया था चौथी जनरेशन के माइक्रोप्रोसेसर कंप्यूटर के दुनिया में आने से कंप्यूटर का दुनिया में नई क्रांति के रूप में आया इस कंप्यूटर के आने के बाद दुनिया के लोगों में कंप्यूटर कें प्रति अधिक लगाव और दुनिया में अधिकतर कामों को कंप्यूटर के द्वारा ही करने का एक नया क्रेज बन गया.

इस कंप्यूटर का आकार छोटा होने के कारण इसके रख रखाव और इसको एक दूसरे जगह move करना भी बहुत आसान था इस कंप्यूटर का कीमत भी अन्य 3 जनरेशन के कंप्यूटरों की तुलना में कम था और इसका काम करने का तरीका और सिस्टम भी पूरी तरह से नया और उससे अच्छा था.

Advantages of fourth generation 

माइक्रो प्रोसेसर कंप्यूटर के आने के बाद इस कंप्यूटर को एक सामान्य व्यक्ति भी खरीद सकता था इस कंप्यूटर को चलाना भी बहुत ही आसान और इसका गति भी अन्य कंप्यूटरों की तुलना में बहुत अच्छा था इसका मेमोरी क्षमता भी अधिक था और माइक्रो प्रोसेसर कंप्यूटर से विभिन्न प्रकार के नेटवर्क का भी विकास हुआ और कंप्यूटर नेटवर्किंग के क्षेत्र में भी कंप्यूटर बहुत आगे बढ़ गया.

Fifth generation of computer 1985 to present artificial intelligence

वर्ष 1985 के बाद कंप्यूटर के पांचवी पीढ़ी का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर के रूप में शुरुआत हुआ इस पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटर के आने के बाद कंप्यूटर का दुनिया में एक बहुत ही बड़ा नई क्रांति और नए रूप में दुनिया का कामकाज का तौर तरीका शुरू हुआ.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर का उपयोग उच्च तकनीक रिसर्च एवं अन्य प्रकार के बड़े-बड़े कामों के लिए एवं अनेक प्रकार के रिसर्च से संबंधित एवं वैज्ञानिकों के लिए एक वरदान के रूप में इस कंप्यूटर का उपयोग किया जाने लगा.

Important things about fifth generation 

इस पांचवी पीढ़ी के कंप्यूटर आने के बाद कंप्यूटर का आकार एवं उसका बनावट उसका कार्य करने का तरीका सब कुछ एक नए रूप में देखने को मिला चौथी पीढ़ी के जो कंप्यूटर माइक्रो प्रोसेसर था उससे भी और छोटा और कम प्राइस के रूप में इस कंप्यूटर का आगमन हुआ.

इस कंप्यूटर का उपयोग मुख्य रूप से बड़े-बड़े एकाउंटिंग से संबंधित कार्य इंजीनियरिंग से संबंधित कार्य अंतरिक्ष में तरह-तरह के जो शोध होते हैं उसके लिए या और भी बड़े-बड़े स्तर के कामों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर का उपयोग किया जाने लगा.

और वर्तमान में हम सभी लोग इस कंप्यूटर की दुनिया में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर का उपयोग अपने तरह-तरह के कामों के लिए कर रहे हैं जिसमें कंप्यूटर के पांचवी पीढ़ी में अन्य प्रकार के भी कंप्यूटर का निर्माण हुआ. आज के वर्तमान समय में कंप्यूटर के विभिन्न प्रकार के आकारों का कंप्यूटर मार्केट में उपलब्ध है

जैसे डेक्सटॉप कंप्यूटर के रूप में लैपटॉप कंप्यूटर के रूप में Plam tab कंप्यूटर के रूप में इन सभी प्रकार के कंप्यूटर के मॉडलों का उपयोग अपने हिसाब से अपने चॉइस के अनुसार लोग बहुत ही आसानी से इस्तेमाल करते हैं.

ये भी पढ़े

साराशं 

जनरेशन ऑफ कंप्यूटर वर्तमान के समय में जो 5 जनरेशन कंप्यूटर का बना है उसके बारे में हम लोग इस लेख में बात किए हैं जिसमें हम लोग कंप्यूटर के पांचों जनरेशन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त किए हैं फिर भी यदि कंप्यूटर की पिढि़याॅ के बारे में कोई जानकारी आप लोगों को चाहिए.

तो आप लोग कृपया कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं  कंप्यूटर की पिढि़याॅ के बारे में यह जानकारी कैसा लगा कमेंट करके अपना राय जरूर दें और अपने दोस्त मित्रों के साथ इस जानकारी को शेयर भी करें.

Leave a Comment