एयरटेल का मालिक कौन हैं

Airtel ka malik kaun hai दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टेलकम कंपनी एयरटेल के मालिक कौन हैं.

इस लेख में हम लोग जानेंगे भारत की बात की जाए तो भारत में भी Airtel का सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर हैं कुछ दिन पहले जिओ के आने के बाद Airtel के ग्राहक में कमी आया था.

लेकिन वर्तमान समय में Airtel फिर से अपने नंबर 1 पोजीशन पाने की ओर अग्रसर हैं क्योंकि भारत में Airtel का सर्विस सबसे ज्यादा अच्छा और बेहतर हैं तो आइए इस लेख में एयरटेल किस देश की कंपनी हैं Airtel को कब शुरू किया गया था और भी Airtel से संबंधित सारी जानकारी नीचे हम लोग प्राप्त करते हैं. एमेजन का मालिक कौन हैं

Airtel ka malik kaun hai

एयरटेल कंपनी का मालिक एक भारतीय हैं जिनका नाम सुनील भारती मित्तल हैं. एयरटेल का कारोबार दुनिया के 18 देशों में फैला हुआ हैं दुनिया के तीसरे सबसे बड़ा टेलकम कंपनी के मालिक सुनील भारती मित्तल हैं.

सुनील भारती मित्तल को दुनिया में एयरटेल के सेवा प्रदाता के रूप में कौन नहीं जानता होगा जहां तक भारत की बात की जाए तो भारत में हर घर के लोग एयरटेल का नाम जरुर जानते हैं और एयरटेल के मालिक का नाम दुनिया के एक अच्छे टेलकम व्यवसाई के रूप में जाना जाता हैं. गूगल का मालिक कौन हैं

Airtel ka malik kaun hai in hindi

Airtel क्या हैं 

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी टेलकॉम कंपनी एयरटेल हैं जहां तक भारत की बात की जाए तो भारत की नंबर वन टेलकम सर्विस प्रोवाइड करने वाली कंपनी हैं वैसे airtel की बात की जाए तो एयरटेल बहुत ही पुराना टेलकम कंपनी हैं लेकिन इसके आने के बाद बहुत सारे टेलकम के क्षेत्र में कंपनियों का आगमन हुआ लेकिन आज के समय में उनका कोई अता-पता नहीं हैं.

वैसे भारत में प्रमुख टेलकम कंपनियों के बारे में बात की जाए तो एयरटेल जिओ वीआई वर्तमान में टेलकम सर्विस मुहैंया करा रहे हैं जिन में Airtel का सर्विस सबसे बेहतर और अच्छा हैं भारत में टेलकन सर्विस प्रभावित करने वाली Airtel प्रमुख कंपनी हैं जोकि इंटरनेट कॉल डीटीएच आदि का सेवा मुहैंया कराती हैं.

Airtel kaha ki company hai 

एयरटेल एक भारतीय कंपनी हैं जिसका हेड क्वार्टर भारत के राजधानी दिल्ली में स्थापित हैं इसका शुरुआत भारत से हुआ था भारत के व्यवसाय सुनील भारती मित्तल के द्वारा एयरटेल का स्थापना की गई थी जिसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित हैं इस कंपनी का विस्तार भारत के अलावा दक्षिण एशिया और अफ्रीका के अलावा एशिया के 18 देशों में किया गया हैं.

Airtel का इतिहास 

एयरटेल  का स्थापना 7 जुलाई 1995 में की गई थी सबसे पहले इसकी सेवाएं भारत में देना प्रारंभ हुआ था धीरे-धीरे कुछ ही दिनों के बाद Airtel के पास 20 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर होने के बाद भारत के नंबर वन टेलकम प्रोवाइडर बनने का तमगा प्राप्त हुआ Airtel कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित हैं.

Airtel की सेवाएं

एयरटेल कंपनी के द्वारा टेलकम के साथ-साथ और भी सेवाएं प्रदान किया जाता हैं वैसे एयरटेल एक प्रमुख टेलकम कंपनी हैं जिन की सेवाएं इन क्षेत्रों में प्रमुख रूप से दी जाती हैं.

  • मोबाइल
  • डीटीएच
  • ब्रॉडबैंड

सुनील भारती मित्तल के बारे में 

सुनील भारती मित्तल का जन्म पंजाब के लुधियाना में हुआ था उनके पिता का नाम सतपाल मित्तल हैं जो एक कांग्रेस के नेता थे कांग्रेस पार्टी के द्वारा उनको राज्यसभा के सांसद भी बनाया गया था.

sunil bharti mittal शुरुआत से एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए नए नए तरह के काम के बारे में सोचते रहते थे सुनील भारती मित्तल ने 18 वर्ष के उम्र में ही सबसे पहले उन्होंने हीरो साइकिल कंपनी के लिए साइकिल के पार्ट्स बनाना शुरू किए.

यह एक हिंदू पंजाबी परिवार से हैं फोर्ब्स के अनुसार वर्ष 2015 में सुनील भारती मित्तल भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 13वें स्थान पर थे वर्तमान समय में सुनील भारती मित्तल का व्यापार और उनका आय 2015 के तुलना में और भी ज्यादा बढ़ गया हैं.

इनका शादी स्कॉटलैंड की रहने वाली नयना से हुई थी. सुनील भारती मित्तल के पुत्र श्रविण मित्तल और केविन मित्तल भारतीय एयरटेल से जुड़े हुए हैं एयरटेल के मालिक सुनील भारती मित्तल ने अपनी शादी लव मैरिज किया था.

Airtel के बारे में एक नजर  

एयरटेल कंपनी के मालिक का नाम सुनील भारती मित्तल हैं जो कि एक भारतीय हैं इन्होंने ही वर्ष 1995 में एयरटेल कंपनी का निर्माण किया था जिन का मुख्यालय भारत के नई दिल्ली में स्थित हैं.

सुनील भारती मित्तल का जन्म 23 अक्‍टूबर 1957 को हुआ था जिन का निवास स्थान दिल्ली हैं सुनील भारती मित्तल के पत्नी का नाम नयना मित्तल हैं. इनके पिता भारत के एक राजनीतिज्ञ थे जोकि राज्यसभा का सदस्य के रूप में भी काम किए थे.

एयरटेल कंपनी का मालिक कौन हैं

एयरटेल कंपनी का मालिक सुनील भारती मित्तल हैं.

Airtel सिम का मालिक कौन हैं 

Airtel सिम का मालिक सुनील भारती मित्तल हैं.

सारांश  

Airtel ka malik kaun hai  एयरटेल  के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं जिसमें एयरटेल का इतिहास एयरटेल किस देश की कंपनी हैं और एयरटेल के बारे में पूरी जानकारी दी गई हैं.

एयरटेल के बारे में दी गई जानकारी आप लोगों को कैसा लगा कृपया कमेंट करके अपना राय जरूर दें और इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ शेयर भी जरूर करें.

ravi
नमस्कार रवि शंकर तिवारी ज्ञानीटेक रविजी ब्लॉग वेबसाईट के Founder हैं। वह एक Professional blogger भी हैंं। जो कंप्‍यूटर ,टेक्‍नोलॉजी, इन्‍टरनेट ,ब्‍लॉगिेग, SEO, एमएस Word, MS Excel, Make Money एवं अन्‍य तकनीकी जानकारी के बारे में विशेष रूचि रखते हैंं। इस विषय से जुड़े किसी प्रकार का सवाल हो तो कृपया जरूर पूछे। क्‍योकि इस ब्‍लॉग का मकसद लोगो बेहतर जानकारी उपलब्‍ध कराना हैंं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here