एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? Affiliate Marketing कैसे सीखे

आज के समय में इंटरनेट ऑनलाइन कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग एक बहुत ही प्रसिद्ध तरीका हैं यदि आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे पैसे कमाए की जानकारी तलाश कर रहे हो. तो आप बिल्कुल सही जगह है.

ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए चार सबसे प्रमुख तरीकों का उपयोग किया जा रहा हैं. जिसमें गूगल ऐडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, ब्लॉगिंग और यूट्यूब सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म हैं.

एक ब्लॉग तथा यूट्यूब चैनल से सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल से पैसे ऐडसेंस द्वारा लोग कमा रहे हैं. आज कई ऐसे पॉपुलर लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी एफिलिएट लिंक शेयर करके फ्री में पैसे कमा रहे है. हम यहां उन सभी तरीकों के बारे में बात करेंगे. जिससे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाया जा सकता हैं.

आज के समय में कई अनुभवी लोग Affiliate मार्केटिंग से ही हर महीने लाखों में कमाई कर रहे हैं. वे लोग पिछले कई वर्षों से लगातार कई एफिलिएट प्लेटफार्म पर काम कर रहे हैं. जहां से उनको अच्छा कमाई हो रहा हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग क्‍या हैं

सबसे पहले एफिलिएट मार्केटिंग क्या हैं के बारे में जानना भी चाहिए. इंटरनेट पर किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी के प्रोडक्ट को अपने माध्यम से किसी दूसरों को खरीदारी करवा देना ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाएगा. जिससे पैसे भी ऑनलाइन कमाया जा रहा हैं.

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye - एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से कैसे कमाते हैं

जैसे किसी व्यक्ति का एक वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध है. जिस वेबसाइट द्वारा मोबाइल बेचा जाता हैं. अब यदि कोई दूसरा व्यक्ति उस वेबसाइट द्वारा किसी तीसरे व्यक्ति को मोबाइल खरीदने के लिए प्रेरित करेगा. तथा उसके बेहतर जानकारी देने के कारण कोई भी व्यक्ति मोबाइल को उस वेबसाइट से खरीदारी करेगा. तो उसपर कमीशन वेबसाइट कंपनी द्वारा दिया जाएगा.

अब ठीक इसी प्रकार कोई भी व्यक्ति इस वेबसाइट पर उपलब्ध मोबाइल को अपने माध्यम से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अधिक से अधिक लोगों को मोबाइल खरीदने के लिए प्रेरित कर सकेेेगा. इसी प्रक्रिया को ऑनलाइन की दुनिया में एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जाना जाता हैं.

अब इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट उपलब्ध है. जहां पर आप अपना एफिलिएट अकाउंट बना सकेंगे. जिसके बाद उस वेबसाइट पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट कोअपने माध्यम से किसी भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर शेयर करते हैं.

जिसके बाद कोई तीसरा व्यक्ति आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक द्वारा खरीदारी करेगा तो उसपर आपको कमीशन मिलेगा इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग से फ्री में पैसे कमाए जाते हैं.

मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करे

आप अपने मोबाइल से संगठित मार्केटिंग इजली कर पाएंगे. जिसके लिए किसी भी विपणन संबद्धता वेबसाइट पर विजिट करना है. उसके बाद उस पर अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करना हैं. जिसके बाद जिस प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते हैं.

उस प्रोडक्ट का एफिलिएट लिंक जनरेट करना है. उस लिंक को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, टेलीग्राम, व्हाट्सएप ब्लॉग, वेबसाइट, यूट्यूब चैनल पर प्रमोट कर सकते हैं. जिसके लिए मोबाइल फोन का उपयोग कर सकते हैं. अपने मोबाइल फोन से ही किसी प्लेटफार्म पर लिंक को प्रमोट कर सकते हैं. और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे स्टार्ट करें

आज के समय में संगठित मार्केटिंग को स्टार्ट करना बहुत ही आसान है. क्योंकि आज सभी के पास एक स्मार्टफोन उपलब्ध है. बस आपको अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना हैं. जिसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग अपने स्मार्टफोन से ही स्टार्ट करके पैसे कमाए.

उसके लिए किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट पर विजिट कर सकते है. जिसके बाद उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करके कमाई करना शुरू कर सकते हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे सीखे

एक प्रोफेशनल एफिलिएट मार्केटर्स बनने के लिए कुछ तकनीकी चीजों को सीखना चाहिए. जिसके लिए गूगल में ब्‍लॉग पोस्ट पढ़ सकते है. जहां पर आपको इसके बारे में बेहतर जानकारी मिल सकता हैं.

यदि आप वीडियो देखकर सीखना चाहते हैं. तो उसके लिए यूट्यूब पर वीडियो देखकर सीख सकते हैं. यदि आपको ऑनलाइन पैसे के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए तो डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हैं. जहां पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे इंटरनेट द्धारा कैसे कमाए विस्तार से सिखाया जाता हैं.

Affiliate Marketing Se Paise Kaise Kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले जानकारी प्राप्त करें. जब अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त कर लेंगे. उसके बाद इससे कमाना शुरू करे. इसके बारे में जानकारी यहीं पर आपको पूरी दी गई हैं. बस इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ना है. जिसके बाद इस पर काम करना शुरू कर देना हैं.

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन किसी भी प्लेटफार्म पर आपके पास अधिक संख्या में फॉलोअर्स होना चाहिए. यदि अधिक संख्या में फॉलोअर्स उपलब्ध हैं. तो उनके इंटरेस्ट के अनुसार लिंक शेयर कर सकते हैं।

जिससे घर बैठे महिलाएं भी पैसे कमाना शुरूकर सकता हैं. चलिए हम लोग स्टेप बाई स्टेप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे घर बैठै कैसे कमाए के बारे में जानकारी नीचे सीखते है.

1. ब्‍लॉग

कोई भी ऐसा प्लेटफार्म जहां पर अधिक संख्या में लोग आपको फॉलो करते है। वैसे प्लेटफार्म पर निरंतर काम करना शुरू कर सकते है। जिसके लिए एक ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं।

उस पर नियमित रूप से बेहतर प्रोडक्ट के बारे में जानकारी दे सकते है. अपने ब्लॉग पोस्ट के अंदर उससे संबंधित एफिलिएट लिंक लगा सकते है। जिसके बाद जब भी कोई भी विजिटर आपके ब्लॉग वेबसाइट को पढ़ने के लिए आएगा. तब वह आपके द्वारा दिया गया लिंक के माध्यम से खरीदारी कर सकता हैं।

अपने ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम द्धारा अधिक प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते हैं। जिसके बाद ब्‍लॉग से पैसे एफिलिएट मार्केटिंग द्वारा कमाए.

2. यूट्यूब चैनल

जैसा कि ऊपर बताया गया हैं। आपके पास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर विजिटर्स होना चाहिए. जिसके लिए आप एक यूट्यूब चैनल बना सकते है। यूट्यूब चैनल पर प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते हैं। 

लेकिन सबसे पहले अपने यूट्यूब चैनल पर अधिक संख्या में सब्सक्राइबर को जोड़ना होगा. उसके लिए बेहतर वीडियो नियमित रूप से बनाकर आप डाल सकते है. 

जिसके बाद जिस विषय से संबंधित आपके सब्सक्राइबर होंगे. उसी से संबंधित एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफार्म का लिंक अपने वीडियो के डिस्कशन में दे सकते है. जिसके बाद वीडियो में लोगों को बता सकते हैं, कि हमने अपने वीडियो के डिस्क्रिप्शन में एक लिंक शेयर किया हैं. जिसके बाद जो भी लोग लिंक द्धारा खरीदारी करेंगे उससे आपका यूट्यूब से पैसे कमाई होगा.

3. फेसबुक

फेसबुक एक बहुत ही पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. जहां आप एफिलिएट मार्केटिंग करके मोबाइल से पैसे कमाए. लेकिन उसके लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट पर अधिक संख्या में फॉलोअर्स को लाना होगा. उसके लिए अपने फेसबुक अकाउंट पर नियमित स्टोरी, रिल्‍स, और टेक्स्ट मैसेज डाल सकते हैं.

जिससे ज्यादा लोग आपके फेसबुक अकाउंट पर जुड़ सकते है. जब आप अपने फेसबुक पर अधिक संख्या में लोगों को जोड़ लेंगे. उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग करके फेसबुक से पैसे कमाए.

फेसबुक पर भी आप किसी भी प्लेटफार्म का रिव्‍यू वीडियो बनाकर शेयर कर सकते है. रील्स बना कर डाल सकते हैं. स्टोरी में डाल सकते है. टेक्स्ट मैसेज के रूप में भी शेयर कर सकते है. जिसके बाद जो भी लोग लिंक के माध्यम से खरीदारी करेंगे।

4. टेलीग्राम से पैसे कमाए

टेलीग्राम एक मैसेजिंग ऐप हैं. जो हर किसी के मोबाइल में उपलब्ध है. यदि टेलीग्राम पर एक चैनल बनाते है. उस पर अधिक संख्या में सब्सक्राइब जोड़ते है. तो आप टेलीग्राम से भी एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं.

अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी भी प्लेटफार्म का प्रोडक्ट लिंक साझा कर सकते है. जिसके बाद आप अपने फॉलोअर्स को बता सकते हैं, कि आप लोग उनकी सेवाओं का लाभ ले सकते है. आज के समय में कई लोग टेलीग्राम विपणन संबद्धता करके ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

5. व्हाट्सएप

व्हाट्सएप पर भी एक ग्रुप बना सकते है। जिसमें अपने जानकार लोगों को ग्रुप में शामिल करा सकते हैं जिसके बाद ग्रुप में एफिलिएट लिंक शेयर करके व्‍हाट्सएप से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

आज के समय में कई लोग अपने मोबाइल में व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर के नेटवर्क मार्केटिंग का काम कर रहे हैं. आप उस ग्रुप में लिंक शेयर कर सकते हैं। कई ऐसे प्लेटफॉर्म है। लिंक को टेलीग्राम ग्रुप या व्हाट्सएप ग्रुप में शेयर करे.

6. इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट बनाकर

इंस्टाग्राम पर एक बिजनेस अकाउंट बना सकते है. आज इंस्टाग्राम भारत में सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं. क्योंकि आज के युवा वर्ग के लोग इंस्टाग्राम को बहुत ही ज्यादा पसंद कर रहे है. 

इसलिए आप भी इंस्टाग्राम पर एक बिजनेस अकाउंट बनाते है। जिसके बाद उस पर रील्‍स, स्टोरी, और इमेज शेयर नियमित रूप से करते है। तो इंस्टाग्राम पर भी अच्छा फॉलोअर्स बना सकते है. जिसके बाद एफिलिएट मार्केटिंग इंस्टाग्राम से कर सकते हैं। अब किसी भी प्लेटफार्म का लिंक आप इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट पर शेयर करके इंस्‍टाग्राम से पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

7. सोशल मीडिया से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए कई प्लेटफार्म के बारे में ऊपर जानकारी दिया गया है। आज के समय में जितने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म उपलब्ध है।

वहां पर आप एफिलिएट मार्केटिंग कर पाएंगे. जैसे लिंकडइन, टि्वटर, कोरा इत्यादि. ऐसे ही और भी कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हैं. जहां आप सक्रिय काम करके कमाई करें।

एफिलिएट मार्केटिंग वेबसाइट प्लेटफार्म

हम लोग किस वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग का काम शुरू कर सकते है. उसके बारे में भी नीचे जानकारी प्राप्त करेंगे भारत में सबसे ज्यादा विपणन संबद्धता करने के लिए कौन सा सबसे प्रसिद्ध वेबसाइट है. सबसे ज्यादा कमीशन कमाया जा सकता है. उन सभी वेबसाइट के बारे में नीचे जानकारी दी गई हैं।

1. अमेजॉन

अमेजॉन पर एफिलिएट अकाउंट बना सकते है. भारत ही नहीं बल्कि दुनिया में ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए अमेजॉन बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है. यहां पर आसानी से अमेजॉन एफिलिएट एसोसिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। 

जिसके बाद 6 महीना के अंदर आपको 3 सेल करवाना होगा. तब आपका एफिलिएट अकाउंट लाइफ टाइम के लिए सक्रिय हो जाता है। जब अमेजॉन से ₹1000 का कमीशन प्राप्त कर लेते है. तब आपके खाते में ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग से कमाए गए अमेजॉन से पैस दिया जाता हैं.

लेकिन आपको अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे खाते में प्राप्‍त करने के लिए कम से कम ₹1000 तक का कमीशन प्राप्त करना होगा जिसके लिए अमेज़ॉन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते है.

उसपर अमेजॉन कमिशन अच्छा देगा। यहां पर 9 परसेंट तक का कमीशन प्रोडक्ट पर प्राप्त कर पाएंगे। किस प्रोडक्ट पर कितना कमीशन दिया जाता है. उसके बारे में अमेज़ॉन के वेबसाइट पर जाकर के पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का लिंक शेयर करना पड़ता है. यदि आपके पास ब्लॉग वेबसाइट है. तो उसका भी लिंक दे सकते हैं. यदि आपका यूट्यूब चैनल हैं. तो अपने यूट्यूब चैनल का जानकारी दे सकते हैं.

2. क्लीकबैंक

क्लीकबैंक एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है। जहां पर इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित सामान बेचा जाता है. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप क्लीकबैंक भी ज्वाइन कर सकते हैं। बेहतर कमीशन एवं समय से पेमेंट प्राप्त करने के लिए इस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म को प्रमोट कर सकते है. 

क्योंकि यहां पर आपको अच्छा कमीशन भी मिलता है. क्लीकबैंक भारत ही नहीं बल्कि अन्य कई जगहों पर भी बेहतर रूप में काम कर रहा हैं। दुनिया के कई लोग इसके प्रोडक्ट का प्रमोशन करते है. क्लीकबैंक एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए इसके वेबसाइट पर विजिट कर सकते है. जिसके बाद अकाउंट बना करके आप इंटरनेट से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं.

  • Flipkart
  • Hostinger
  • Cloudways
  • Bluehost
  • Hostgator

FAQ

Q1. एफिलिएट मार्केटिंग शुरुआत कैसे करें हिंदी में?

Ans. हिंदी में एफिलिएट मार्केटिंग के शुरुआत के बारे में जानना चाहते है. तो यहां पर ऊपर विस्तार से जानकारी दी गई है. वैसे इसका शुरुआत आप अपने स्मार्टफोन से कर सकते है.

Q2. एफिलिएट मार्केटिंग द्धारा कितना पैसे कमाए जा सकता हैं.?

Ans. पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है. जितना आप मेहनत करेंगे उतना ही अधिक आप पैसे कमा सकते हैं. वैसे जो लोग काम कर रहे है. उनका कमाई विपणन संबद्धता से लाखों में भी हो रहा हैं.

Q3. एफिलिएट मार्केटिंग में एक शुरुआत करने वाला कितना कमा सकता हैं.?

Ans. एक नया व्यक्ति जो संगठित मार्केटिंग शुरू करता है. उसका कमाई उसके द्वारा शेयर किए गए लिंक से कितने लोग खरीदारी कर रहे है. उस पर उसका कमाई निर्भर करता है.

Q4. क्या एफिलिएट मार्केटिंग आप को अमीर बना सकती हैं.?

Ans. बिल्कुल बना सकती है। आज पैसे कमाने का यह एक बहुत ही जबरदस्त तरीका है. जो आदमी को अमीर बना सकती हैं।

Q5. फेसबुक ऐप लिस्ट मार्केटिंग इन हिंदी?

Ans. फेसबुक एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. इस पर भी आप विपणन संबद्धता कर सकते है. जिसके लिए किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है. और उसके लिंक को फेसबुक पर शेयर करना हैं। और उससे कमाई करना शुरू करना हैं.

बिना इनवेस्‍टमेंट के पैसे कैसे कमाए

सारांश

यहां पर हमने एफिलिएट मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है. जिसमें सभी प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दी गई हैं। फिर भी अभी इससे संबंधित किसी प्रकार का सवाल आपके मन में है. तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर पूछें.

1 thought on “एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? Affiliate Marketing कैसे सीखे”

  1. 👍👍👍👍

    Reply

Leave a Comment