एक्चुअल सीपीसी चेक करना सीखें पूरी जानकारी

How to check the actual CPC of any keyword in Hindi. एक ब्लॉगर को सीपीसी के बारे में जानकारी होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि जब भी किसी भी Keyword पर काम किया जाता है तो उसका Exact CPC कितना है उसके बारे में जानना जरूरी है तभी आप अपने ब्लॉग से अच्छा कमाई कर सकते हैं.

Actual CPC Check kaise kare कीवर्ड का सीपीसी जानने के लिए अलग अलग तरह का टूल इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अलग-अलग टूल पर अलग अलग तरह का सीपीसी एक ही कीवर्ड का दिखाई देता है तब मन में यह कंफ्यूजन होता है कि आखिर किसी कीवर्ड का actual CPC जो Correct CPC है वह क्या है और उसको कैसे Check करें.

यदि आप भी किसी भी कीबोर्ड का Google Adsense का Actual CPC पता करना चाहते हैं तो इस लेख में आपको नीचे एक्चुअल सीपीसी कैसे Check करते हैं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है.

Actual CPC Check kaise kare

Actual CPC  का मतलब होता है कि जब भी आप किसी कीवर्ड पर काम करते हैं तब उस कीवर्ड पर Advertiser के द्वारा कितना पैसा लगाया जा रहा है उसी को उस कीवर्ड के लिए सीपीसी कहा जाता है. क्योंकि जब भी किसी Keyword पर Advertiser  द्वारा Bidding किया जाता है तो उस पर Bidding हर कीवर्ड के लिए अलग होता है.

Actual CPC Check kaise kare

 

सीपीसी क्या होता है

सीपीसी का फुल फॉर्म cost-per-click होता है जब भी किसी ऐड को क्लिक किया जाता है तब उस पर पब्लिशर को कुछ पैसा मिलता है तथा कुछ पैसा गूगल ऐडसेंस को मिलता है

आईए एक उदाहरण से समझते हैं जैसे किसी कीवर्ड पर एक क्लिक पर $1 सीपीसी है तब यदि उस पर क्लिक होता है तो पब्लिशर को यानि जो ब्लॉग के मालिक है उस को  68% मिलता है तथा 32 परसेंट गूगल ऐडसेंस रखता है.

यदि किसी Keyword पर एक क्लिक पर $1 का सीपीसी है तब पब्लिशर को उस $1 का 68 परसेंट पैसा मिलता है तथा 32 परसेंट गूगल ऐडसेंस अपने पास रखता है.

Low CPC क्यों मिलता है

जो नए ब्लॉगर होते हैं उनको कीवर्ड का सीपीसी पता नहीं होता है जिसके कारण उनका कोई भी पोस्ट गूगल में रैंक होने के बाद भी अच्छा सीपीसी नहीं मिलता है. इसका मुख्य कारण है कि जो कीवर्ड पर पोस्ट रैंक हुआ है उस कीवर्ड पर सीपीसी है ही नहीं यानि की जीरो सीपीसी है अब वैसे कीवर्ड पर गूगल ऐडसेंस के द्वारा सीपीसी अच्छा नहीं मिलता है.

इसलिए उस कीवर्ड का सीपीसी Check करें पता करें और उसके हिसाब से आगे आप कीवर्ड रिसर्च करके पोस्ट लिखेंगे तो आपको गूगल ऐडसेंस के द्वारा अच्छा सीपीसी जरूर मिलेगा.

एक्चुअल सीपीसी कैसे Check करें

किसी भी कीवर्ड का एक्चुअल सीपीसी Check करने के लिए बहुत सारे टूल उपलब्ध है जिस पर अलग अलग तरह का सीपीसी दिखाई देता है लेकिन यदि आप सही में किसी भी कीवर्ड का सीपीसी Check करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फ्री टूल का इस्तेमाल करना है जिसका नाम है गूगल कीवर्ड प्लानर(Google Keyword Planner).

गूगल में आप गूगल कीवर्ड प्लानर को सर्च करेंगे और उसके बाद उस वेबसाइट पर जाकर के अपना अकाउंट सेटअप करेंगे जिसको गूगल ऐड के नाम से जाना जाता है उसके बाद आप गूगल कीवर्ड प्लानर को फ्री में उपयोग करके और एक्चुअल सीपीसी आप यहां से पता कर सकते हैं.

Actual CPC Check करने के लिए प्रीमियम टूल

यदि किसी प्रीमियम टूल्स से सीपीसी Check करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतर टूल एचआरएफ है. एचआरएफ डॉट कॉम पर जा कर के आप किसी भी कीवर्ड का Actual CPC पता कर सकते हैं Ahref से आपको एक सही आईडिया किसी भी कीवर्ड का पता चलता है कि उस कीवर्ड पर सीपीसी कितना मिलेगा.

सारांश

Actual CPC Check kaise kare इस लेख में किसी भी कीवर्ड का Actual CPC कैसे Check करते हैं उसके बारे में जानकारी दी गई है जिसमें फ्री टूल का इस्तेमाल करके सही सीपीसी Check करने के बारे में बताया गया है

इस लेख से संबंधित या सीपीसी एक्चुअल कैसे Check करें से संबंधित किसी भी प्रकार का सवाल है सुझाव हो तो कृपया कमेंट करके जरूर बताएं इस जानकारी को अपने दोस्त मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें.

4 thoughts on “एक्चुअल सीपीसी चेक करना सीखें पूरी जानकारी”

Leave a Comment